POST OFFICE YOJANA : पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज.

कई दशकों से लोग भारतीय डाक विभाग के POST OFFICE YOJANA में अपना पैसा निवेश करते हैं. पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए काफी प्रतिष्ठित संस्थान माना जाता है. जहां बीते कई दशकों से लोग अपनी जमा पूंजी को निवेश करके अच्छा खासा ब्याज कमाते हैं. साथ ही उनका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

ऐसे में पोस्ट ऑफिस भी समय-समय पर लोगों के लिए कई शानदार रिटर्न वाली योजनाएं लाता रहता है. आज हम आपको ऐसे ही एक शानदार योजना के बारे में बताएंगे जहां आप निवेश करके काम समय में अपने पैसे को दोगुना बना सकते हैं. जी हां, आज हम बात करेंगे किसान विकास पत्र योजना के बारे में …

हाल ही में केंद्र सरकार ने किसान विकास पत्र पर निवेश करने वालों के लिए ब्याज की दर में इजाफा कर दिया है. जिससे किसान विकास पत्र एवं पोस्ट ऑफिस में निवेश करने वाले लोगों के लिए लोगों को बड़ा लाभ मिलेगा. अगर आप भी इन दिनों निवेश का प्लान बना रहे हैं. तो आप पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं एवं अच्छा ब्याज कमाते हुए अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं.

पैसे डबल करने के लिए पॉपुलर स्कीम :

किसान विकास पत्र में लोग पैसे को डबल करने के लिए भी निवेश करते हैं. पैसों के दोगुना करने के लिए भी किसान विकास पत्र काफी पॉपुलर स्कीम है. हाल ही में सरकार ने पैसे डबल होने की अवधि को भी कम कर दिया था. साथ बी ब्याज दरों में भी इजाफा हुआ था. किसान विकास पत्र में निवेश पर पहले 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था. लेकिन सरकार ने अब इसे बढ़ाकर 7.0 फीसदी कर दिया है. अब अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको नई ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा.

यह भी पढ़े :  Investment Tips : इस स्‍कीम में लगा दें पैसा, इनकम टैक्‍स से मिलेगी छूट और मिलेगा 1.95 लाख ब्‍याज.

कितने महीने में डबल होता है पैसा?

किसान विकास पत्र में निवेश की राशि पहले 124 महीने में डबल होती थी. लेकिन अवधि कम होने के बाद अब निवेशकों की राशि अब एक महीने पहले ही यानी 123 महीने (10 साल तीन महीने) में ही डबल हो जाएगी. ये बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो चुका है. कोई भी 1000 रुपये निवेश कर इस स्कीम के तहत खाता खुलवा सकता है. अधिकतम निवेश की लिमिट तय नहीं है. 18 या उससे अधिक की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम को खरीद सकता है. अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर आप इस स्कीम में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

खुलवा सकते हैं तीन खाता :

देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में आप जाकर किसान विकास पत्र के तहत खाता खुलवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 साल से कम उम्र के नाबालिग की ओर से कोई भी व्यस्क अकाउंट खुलवा सकता है. नाबालिग की उम्र जैसे ही 10 साल होगी, खाता उसके नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है. किसान विकास पत्र में एक साथ 18 साल या उससे अधिक की उम्र के तीन लोग ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं.

कैसे खुलेगा अकाउंट?

अगर कोई इस स्कीम को लेने के एक साल के भीतर ही वापस कर देता है, तो उसे किसी भी तरह के बेनिफिट नहीं मिलते हैं. किसान विकास पत्र को खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा. इसके बाद जमा रसीद के साथ आवेदन भरना होगा और फिर निवेश की रकम नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी. आवेदन के साथ अपना पहचान पत्र भी अटैच करें. आवेदन और पैसा जमा करने के बाद आपको किसान विकास पत्र का सर्टिफिकेट मिल जाएगा.