Government schemes for girl : खुशखबरी! बेटियों को सरकार दे रही 1 लाख 43 हजार रुपये; बिना देरी के ऐसे अप्‍लाई करें.

Best scheme for girls: लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 ( ladli laxmi yojana 2.0) की में शुरुआत हो गई है।सरकार की इस स्‍कीम के तहत आपकी बेटी को 1 लाख 43 हजार रुपये मिलेंगे. हालांकि ये अमाउंट पूरा एक साथ नहीं दिया जाएगा. ये राशि आपको 5 इंस्टॉलमेंट में दी जाएगी. आप इस तरह आवेदन कर सकते हैं.

Ladli Laxmi Yojana 2.0 : सरकार समाज के हर तबके के लिए कोई न कोई योजना बनाती है. इसी तरह अब सरकार ने बालिकाओं के लिए ऐसी योजना बनाई है, जिसमें आपकी बेटी को 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा कर राशि दी जाएगी। ये राशि बेटियों के शिक्षा के लिए 5 इंस्टॉलमेंट में दी जाएगी। हालांकि ये योजना बहुत पुरानी है, लेकिन कई लोगों को स्‍कीम के बारे में पता नहीं होता है। इसलिए अगर आपके यहां बेटी है तो आपको इस योजना के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्‍योंकि इस योजना में दस्‍तावेज भी बहुत कम मांगे जाते हैं। जिससे ज्‍यादातर लोगों को इस योजना का फायदा मिल जाता है, तो चलिए जान लीजिए इस स्‍कीम के बारे में। आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? ये आवेदन आपको कहां करना होगा?

Ads

आवेदन के लिए कौन है पात्र?

बच्ची का जन्म एक जनवरी 2006 या उसके बाद हो। बालिका स्थानीय आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत हो। माता-पिता मध्यप्रदेश के मूलनिवासी हों। साथ ही वह आयकर दाता न हो। वैसे पैरेंट्स जिनकी दो या दो से कम संतान हो, द्वितीय संतान के जन्म के पश्चात परिवार नियोजन अपनाया गया हो। इसके साथ ही पहली बच्ची को बिना परिवार नियोजन के इसका लाभ मिलेगा। दूसरी को परिवार नियोजन के बाद ही लाभ मिलेगा। इसके साथ ही प्रसव के दौरान अगर एक साथ तीन बच्चियों का जन्म होता है तो तीनों को इसका लाभ मिलेगा। रेप पीड़िता महिला से जन्मी संतान को भी इसका लाभ मिलेगा।

Ads
यह भी पढ़े :  Government Pension Yojana : बुजुर्गों को हर महीने 1000 रुपये की पेंशन, ऐसे उठाएं इस योजना का फायदा.

योजना के तहत कब मिलेगा कितना पैसा :

  • लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के अंतर्गत बालिका के नाम से शासन की ओर से 1,18000 रुपये का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत को कक्षा छठी में प्रवेश पर दो हजार, कक्षा नौवीं में प्रवोश पर चार हजार, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर छह हजार और 12वीं में प्रवेश छह हजार रुपए की छात्रवृति प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ ही लाडली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के बाद स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दो समान किश्तों में पाठ्यक्रम के प्रथम और अंतिम वर्ष में दी जाएगी।
  • लाडली बालिकाओं की उच्च शिक्षा के लिए शिक्षण शुल्क शासन की तरफ से वहन किया जाता है।
  • बालिका की आयु 21 साल पूर्ण होने पर, कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने पर और बालिका का विवाह, शासन की तरफ से एक लाख रुपए का अंतिम भुगतान किए जाने का प्रावधान है।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज :

वहीं, लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए बालिका की समग्र आईड और परिवार आईडी जरूरी है। बालिका माता-पिता के साथ तस्वीर, दूसरी बालिका के लिए परिवार नियोजन प्रमाण पत्र जरूरी है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन के दौरान सभी दस्तावेजों की साइज 40 केबी से 200 केबी के बीच हो। इससे कम या ज्यादा साइज मान्य नहीं है। प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 4330087 बालिकाएं पंजीकृत हैं।

ऐसे करें आवेदन :

Ads

कोई भी व्‍यक्ति अपनी बालिका के सारे डॉक्यूमेंट्स के साथ आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से संपर्क करें। इसके अलावा आप परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केन्द्र या किसी भी इंटरनेट कैफे से आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपका आवेदन स्वीकृति के लिए परियोजना कार्यालय चले जाएगा, वहां आपका आवेदन स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकता है। आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपकी बालिका के नाम से सरकार 1 लाख 43 हजार रुपये का प्रमाण पत्र देगी। आपको बता दें कि पहले 1 लाख 18 हजार रुपये का प्रमाण पत्र दिया जाता था, लेकिन अब इस योजना में राशि बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़े :  LPG Gas Subsidy : रसोई गैस सिलेंडर पर फिर शुरू हुई सब्सिडी! खाते में आने लगे हैं पैसे, ऐसे करें चेक.

 

Ads

ऑनलाइन आवेदन :

  • लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 में अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/  पर जाना होगा.
  • योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने योजना का  होम पेज खुलेगा.
  • होम पेज पर आपको “आवेदन पत्र” का ऑप्शन दिखाई देगा। “आवेदन पत्र” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको “जनसामान्य” का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करें. इसके बाद अगले पेज पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। उसके बाद आपको जानकारी सुरक्षित करें का बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने योजना का मुख्य आवेदन पत्र जिसमें आपको बालिका की व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी.
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर फॉर्म को सबमिट करना होगा। इस प्रकार आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा.

Ads