Vastu Tips: गाड़ी की चाबी रखने में न करें ये गलती, बार-बार खराब भी होगी और बरकत भी रोकेगी

परिवार के सदस्‍यों के पास निजी या बिजनेस के लिहाज से जितने भी वाहन (Vehicle) हों, यहां तक कि साइकिल भी इन सभी की चाबियां हमेशा घर की उत्तर-पश्चिम (North-West) दिशा में रखनी चाहिए.

घर के हर सामान के लिए जिस तरह वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में सही दिशा और जगह बताई गई है उसी तरह परिवार के सदस्‍यों के वाहनों (Vehicles) की चाबी (Key) रखने की भी सही जगह बताई गई है. परिवार के पास जो भी गाड़ी हो, साइकल हो या व्‍यापार में उपयोग होने वाले वाहन हों, उन सभी की चाबियां (Keys) घर में वास्‍तु के मुताबिक रखने से वे शुभ फल देती हैं. गाड़ियों की चाबी (Vehicle’s Key) सही जगह पर न रखने से जिंदगी में कई तरह की परेशानियां आती हैं.

गाड़ियों की चाबी रखने की सही जगह :

वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक घर में गाड़ियों जैसे स्‍कूटर, बाइक, कार की चाबी रखने की सबसे सही जगह उत्तर-पश्चिम का कोना होता है. इसे वायव्य कोण कहते हैं. ऐसा करने से घर में बरकत आती है और मानसिक उलझनों से राहत मिलती है. यदि ऐसा संभव न हो तो उत्तर दिशा में चाबी रख सकते हैं. यदि व्‍यापार में ट्रक, बस आदि का इस्‍तेमाल होता हो तो उनकी चाबियां भी वास्‍तु के इसी नियम के आधार पर रखें.

लेकिन न करें ये गलती :

घर में कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में चाबियां न रखें. इसे नैऋत्य दिशा भी कहते हैं. ऐसा करने से व्‍यक्ति में आत्‍मविश्‍वास घटता है. साथ ही गाड़ी में बार-बार समस्‍या आती है. यहां तक कि गाड़ी का इंजन जल्‍दी सीज हो सकता है. इसके अलावा पूर्व-दक्षिण यानी कि आग्नेय दिशा में रखी गईं चाबियां बेहद नुकसान कराती हैं. इससे वाहनों में बार-बार खराबी आती है. साथ ही ये आते हुए पैसे का रास्‍ता रोकती हैं.