Kapoor Ke Upay: जान लें कपूर जलाने का ये बेहद खास तरीका, घर चलकर आएगी सुख-समृद्धि

कपूर (Camphor) जलाने के ढेरों फायदे (Benefits) हैं. यह भगवान को प्रसन्‍न करके कृपा पाने, घर के वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) को दूर करने के साथ-साथ पति-पत्‍नी के रिश्‍ते (Husband-Wife Relation) को बेहतर करने में भी बहुत उपयोगी है.

पूजा करते समय हिंदू धर्म में कुछ खास चीजों का अनिवार्य तौर पर उपयोग किया जाता है. इनमें से एक है कपूर (Camphor). कपूर की भीनी भीनी खुशबू में नकारात्‍मक ऊर्जा को हटाकर सकारात्‍मक ऊर्जा (Positive Energy) लाने की शक्ति होती है. कपूर पूरे वातावरण को शुद्ध कर देता है. धर्म के अलावा ज्‍योतिष (Astrology) और वास्‍तु (Vastu) में भी कपूर को बहुत अहमियत दी गई है. कपूर को पूजा से लेकर अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए ज्‍योतिष-वास्‍तु के उपायों और टोटकों में भी उपयोग किया जाता है, जो कि बेहद प्रभावी नतीजे (Effective Results) देता है. आज कपूर के आसान उपाय जानते हैं, जो धन-संपत्ति, सुख, अच्‍छी मैरिड लाइफ देते हैं.

कपूर के आसान और अचूक उपाय

पैसों की तंगी दूर करने का उपाय: इसके लिए रोज रात को परिवार के सारे सदस्‍यों के भोजन करने के बाद किचन साफ करें और चांदी की छोटी सी कटोरी में कपूर और लौंग को डालकर जला दें. महीने भर में ही आर्थिक स्थिति में बदलाव साफ नजर आने लगेगा.

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए उपाय: पति-पत्‍नी के बीच चल रहे झगड़े, मनमुटाव को दूर करने के लिए बेडरूम की सफाई करने के बाद कपूर जला दें और उसे हर कोने में घुमाएं, इससे माहौल की निगेटिविटी खत्‍म होती है.
जीवनसाथी के साथ रिश्‍ता बेहतर करने का उपाय: यदि किसी कारण से पति-पत्‍नी के बीच का रिश्‍ता कमजोर पड़ रहा हो तो पत्‍नी रात में पति के तकिए के नीचे कपूर की टिकिया रख दे और सुबह अकेले में उसे जला दे. रिश्‍ते की सारी समस्‍याएं खत्‍म हो जाएंगी.

यह भी पढ़े :  WIND CHIMES : कौन सी दिशा में लगाना चाहिए विंड चाइम जिससे चमक जाएगी आपकी किस्मत.

घर में सुख-शांति लाने का उपाय: रोज सुबह-शाम घी में कपूर डुबोकर जलाएं और उसे घर में घुमा दें. घर में सुख-शां‍ति आते देर नहीं लगेगी. इसके अलावा घर के पूजा घर में भी रोज कपूर जलाएं, इससे भगवान भी प्रसन्‍न होते हैं और घर के वास्‍तु दोष भी दूर होते हैं.