Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी आज, अपनी राशि के अनुसार ऐसे करें गणपति बप्पा की पूजा

भक्‍तों का इंतजार खत्‍म हो गया है. आज (10 सितंबर, शुक्रवार) भाद्रपद महीने की गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2021) को घर-घर में गणपति बप्‍पा विराजेंगे और 10 दिनों तक अपने भक्‍तों के साथ रहेंगे. गणेश चतुर्थी पर लोग धूमधाम से गणपति (Ganpati) को घर लाकर उनकी विशेष पूजा-अर्चना करेंगे, मोदक-लड्डुओं का भोग लगाएंगे. विघ्‍नहर्ता गणपति अपने भक्‍तों के सारे संकट हर लेते हैं. गणपति की पूजा से व्‍यक्ति की कुंडली (Kundali) के बुध (Budh) और केतु (Ketu) ग्रह के दोष दूर होते हैं. आइए आज हम राशियों के अनुसार गणेश चतुर्थी की पूजा करने के तरीके जानते हैं, जिन्‍हें अपनाकर लोग बुध-केतु ग्रहों के दोषों से मुक्ति पा सकते हैं. साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि पा सकते हैं.

अपनी राशि के अनुसार करें गणेश चतुर्थी की पूजा

मेष (Aries): इस राशि के लोगों को गणपति बप्‍पा की पूजा करने के बाद बेसन या मोतिचूर के लड्डुओं का भोग लगाने से बहुत लाभ होगा.

वृषभ (Taurus): इस राशि के जातक अपनी जिंदगी से तमाम परेशानियों और चिंताओं को दूर करने के लिए गणपति को मोदक चढ़ाएं.

मिथुन (Gemini): इस राशि के लोग अपना सौभाग्‍य जगाने के लिए भगवान गणेश को हरे रंग के वस्‍त्र पहनाएं.

कर्क (Cancer): इस राशि के जातक यदि आज गणपति बप्‍पा को सफेद चंदन का तिलक लगाएं तो इससे उनकी जिंदगी में खुशियों की दस्‍तक होगी.

सिंह (Leo): इस राशि के जातकों के लिए गणपति बप्‍पा को लाल फूल अर्पित करना बहुत शुभ साबित होगा.

कन्या (Virgo): इस राशि के जातक भगवान गणेश की स्‍थापना करते समय उन्‍हें पान और सुपारी अर्पित करें, तो उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी

यह भी पढ़े :  ANGARAKI CHATURTHI : कर्ज और परेशानियों से छुटकारा दिलाता है ये व्रत, 2022 में केवल 1 दिन बन रहा है ये दुर्लभ संयोग.

तुला (Libra): इस राशि के लोगों को आज गणेश चतुर्थी पर भगवान को सफेद फूल अर्पित करने चाहिए. इससे गणपति बप्‍पा उनकी जिंदगी में सकारात्‍मकता-सफलता लाएंगे.

वृश्चिक (Scorpio): इस राशि के लोगों को गणपति बप्‍पा को उनकी प्रिय दूर्वा की माला अर्पित करनी चाहिए.

धनु (Sagittarius): इस राशि के लोग भगवान गणेश को पीले फूल, पीले वस्त्र और पीले रंग की मिठाई अर्पित करके पूजा करें तो उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

मकर (Capricorn): इस राशि के लोग गणपति बप्‍पा को नीले फूल अर्पित करें तो उनकी जिंदगी से सारे संकट दूर हो जाएंगे.

कुंभ (Aquarius): इस राशि के जातकों को भगवान गणेश को सूखे मेवे का भोग लगाना चाहिए. इससे बप्‍पा प्रसन्‍न होकर उन पर धन बरसाएंगे.

मीन (Pisces): इस राशि के जातक गणपति बप्‍पा को पीले रंग के वस्त्र और पीले फूल अर्पित करें. इससे उनकी जिंदगी खुशियों से भर जाएगी.