Ganesh Chaturthi 2021: गणपति बप्‍पा को भूलकर भी न चढ़ाएं ये फूल, वरना हो जाएंगे कंगाल

विघ्‍नहर्ता गणपति (Ganpati) का आगमन हो चुका है. उनकी कृपा पाने के लिए भक्‍त पूजा (Puja) कर रहे हैं, तरह-तरह के भोग लगा रहे हैं लेकिन इस दौरान की गईं कुछ गलतियां गणपति को नाराज कर सकती हैं.

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2021) से 10 दिन के गणेशोत्‍सव की शुरुआत हो चुकी है, जो 19 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान गणपति बप्‍पा (Ganpati Bappa) की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. भगवान को उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं, ताकि उनकी कृपा हम पर बनी रहे. विघ्‍नहर्ता भगवान गणेश सारे दुख दूर करके सुख-समृद्धि देते हैं. वहीं गणपति की पूजा (Ganpati Puja) में की गईं गलतियां बहुत भारी पड़ सकती हैं.

बप्‍पा को न चढ़ाएं ये चीजें :

गणपति बप्‍पा को कभी भी केतकी के फूल नहीं चढ़ाना चाहिए क्‍योंकि यह उनके पिता भगवान शंकर (Lord Shankar) को नापसंद हैं. लिहाजा गणपति को भी केतकी के फूल नहीं चढ़ाए जाते हैं. इसके अलावा गणेश जी को कभी भी तुलसी (Tulsi) नहीं चढ़ानी चाहिए. पुराणों के मुताबिक गणेश जी ने तुलसी को श्राप दिया था इसलिए उन्‍हें कभी भी तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए. इसके अलावा सूखे या बासे फूल कभी भी किसी भी भगवान को नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से भगवान नाराज होते हैं और घर में दरिद्रता आती है.

गणपति को प्रिय हैं ये फूल :

गणेश जी को उनके प्रिय फूल चढ़ाने से वे प्रसन्‍न होते हैं. गणपति को गुड़हल के लाल और पीले फूल बहुत प्रिय हैं. इसके अलावा उन्‍हें गेंदे के फूल भी चढ़ाए जाते हैं. गणपति की पूजा करते समय लाल-पीले फूलों की तरह लाल या पीले रंग के कपड़े पहनना भी बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से व्‍यक्ति की सारी मनोकामनाएं जल्द पूरी होती हैं.