DIWALI 2021 : दिवाली पर दिख जाएं ये ‘संकेत’ तो समझें कि होने वाला है शुभ ही शुभ

दिवाली (Diwali) का त्योहार हिंदुओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. इस दिन गणेश-लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. लोग मां लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए काफी दिन पहले से घर की साफ-सफाई शुरू कर देते हैं. 5 दिनों का त्योहार होने की वजह से इस त्योहार को शास्त्रों में महापर्व का दर्जा दिया गया है. इस साल दिवाली (Diwali 2021) 4 नंवबर 2021 को मनाई जाएगी. इस लिए लोगों ने सज्‍जा, शॉपिंग आदि का काम शुरू कर दिया है.

दिवाली को लेकर शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) में कुछ मान्यताएं प्रचलित हैं कि अगर आपको ये चीज दिख जाएं तो बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस पवित्र दिन में इन चीजों के दिखने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है और धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. कहते हैं दिवाली के दिन इन चीजों का दिखना मां लक्ष्मी के घर आगमन का सूचक होता है और उम्मीद की जाती है कि आपका पूरा साल अच्छा बना रहेगा.

इस खास गाय के दिखने से खुलेगी किस्मत
शकुन शास्त्र के अनुसार, गाय (Cow) को मां माना जाता है. कहते हैं कि दिवाली के दिन केसरियां रंग की गाय का दिखना बहुत शुभ माना जाता है. यह गाय देवत्व का प्रतीक मानी गई है. दिवाली के दिन इसका दिखना समृद्धि का संकेत माना गया है.

दिवाली की रात में उल्लू दिखने से खुलेंगे तिजौरी के ताले
दिवाली के दिन अगर उल्लू दिख जाए तो यह काफी शुभ होता है क्योंकि उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन है. इसलिए दीपावली की रात में इसे देखने से शुभ संकेत मिलता है. उल्लू (Owl) दिखने का मतलब है कि आप पर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद बना हुआ है.

यह भी पढ़े :  Ashadh Gupt Navratri 2022 : नाव पर आएंगी मां दुर्गा आज शुभ संयोग में गुप्त नवरात्रि प्रारंभ.

छिपकली देती है ये संकेत
ऐसे ही अगर दिवाली की शाम को छिपकली (Lizard) दिख जाए तो समझ लें कि माता लक्ष्मी की कृपा होने वाली है. दीपावली को हमेशा लक्ष्मी-गणेश की पूजन के बाद छिपकली के दर्शन करने चाहिए.

बिल्ली दिखे तो समझें ये इशारा
वैसे तो बिल्ली (Cat) का बीच रास्ते में दिखना शुभ नहीं माना जाता, लेकिन दिवाली के दिन बिल्ली का घर में दिखना लाभदायक माना जाता है. इसे माता लक्ष्मी के आगमन का सूचक माना जाता है.

छछूंदर दिखने पर करें कुछ ऐसा
दिवाली की रात अगर आपको छछूंदर (Mole rat) दिख जाते हैं तो यह खुशी की बात है. शकुन शास्त्र के अनुसार, छछूंदर अपने साथ पैसे लाने का सूचक होता है. अगर यह आपको दिख जाते हैं तो आप इनको भगाएं नहीं बल्कि अपने रास्ते से जाने दें.