सरकार ने जारी किया ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए हेल्पलाइन नंबर, मोबाइल में सेव कर लें 4 डिजिट का ये खास नंबर

Cyber Security: देशभर में साइबर क्राइम (Cyber Crime) का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. जालसाज ऑनलाइन ठगी के नए-नए तरीके निकाल रहे हैं.

ऑनलाइन फ्रॉर्ड (Online Fraud) को रोकने के लिए सरकार समय-समय पर लोगों को जागरूक कर रही है. इस कड़ी में, सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉर्ड के शिकार लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. चार डिजिट का यह नंबर सभी के लिए खास है क्योंकि यहां ऑनलाइन ठगी का शिकार होने की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसलिए आप अपने मोबाइल में इस खास नंबर को जरूर सेव कर लें.

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara Bank) ने अपने ग्राहकों ट्वीट कर हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी है. बैंक ने अपने ट्वीट में कहा, अब किसी भी साइबर फ्रॉड की सूचना नेशनल साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर दें और https://cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं. होशियार रहो. सुरक्षित रहें.

साइबर फ्रॉड से बचने के तरीके-
Cash Voucher, Rewards और Lottery जैसे ऑनलाइन झांसों के लालच में ना आये, क्योंकि ये साइबर अपराध का प्रयास हो सकता है.
बैंक कभी भी ATM कार्ड नंबर, OTP, PIN जैसी जानकारी फोन पर नहीं मांगता.
किसी अजनबी या दोस्त द्वारा किए गए अनैतिक या अभद्र विडिओ कॉल को स्वीकार न करें. यह ब्लैकमेलिंग/ धमकी देने के लिए रिकार्ड किया जा सकता है.
ओटीपी शेयर नहीं करें. OTP आपके बैंक खाता, ई-वॉलेट, मोबाइल वॉलेट व सोशल मीडिया की चाभी है.
इंस्टेंट लोन ऐप से सावधान रहें. कस्टमर केयर कॉल एक स्कैम कॉल हो सकती है. ऐसे कॉल की दोहरी जांच करें और निजी जानकारी कभी शेयर न करें.
उस पासवर्ड को तुरंत बदल दें जो गलती से किसी के साथ साझा हो गया हो.
Free की हर चीज अच्छी नहीं होती. ऑनलाइन भुगतान करने के लिए असुरक्षित / public वाईफाई नेटवर्क का उपयोग न करें.