Airtel Minimum Monthly Recharge Plan : Airtel के करोड़ों ग्राहकों को झटका! डेढ़ गुना महंगा हुआ ये प्लान, जानिए नया रिचार्ज प्लान

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने 24 जनवरी को जानकारी दी कि उसने 99 रुपये वाले सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान को 7 सर्किलों से हटा दिया है. इससे पहले कंपनी ने ओडिशा और हरियाणा से इस प्लान को हटाया था. कंपनी के इस कदम से अब एयरटेल के इन सर्किलों में एंट्री-लेवल प्लान की कीमत 155 रुपये हो गई है.

देश की दूसरे सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने नए साल पर ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। कंपनी ने कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत देश के आठ सर्किल में 28 दिन के लिए मोबाइल फोन का न्यूनतम मासिक रिचार्ज 57 प्रतिशत बढ़ाकर 155 रुपये कर दिया है। कंपनी ने 99 रुपये के अपने न्यूनतम रिचार्ज को अब बंद कर दिया है। इसमें 200 एमबी इंटरनेट और कॉल के लिए शुल्क 2.5 पैसा प्रति सेकेंड लगता था। एयरटेल ने हरियाणा और ओडिशा में अब असीमित कॉल, एक जीबी इंटरनेट और 300 एसएमएस के साथ 155 रुपये का न्यूनतम रिचार्ज शुरू किया है। कंपनी ने नवंबर में शुरुआती तौर पर बढ़ी हुई दर हरियाणा और ओडिशा में लागू की थी।

इस बारे में एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि हमारा प्रयास उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देना है। इस उद्देश्य से हमने सीमित दर वाले रिचार्ज को बंद कर असीमित कॉलिंग, एक जीबी इंटरनेट डेटा और 300 एसएमएस के साथ 155 रुपये के शुरुआती रिचार्ज को पेश किया है। उपभोक्ता अब इस शुल्क के साथ अपने प्रियजनों से इच्छानुसार बातचीत कर सकते हैं। अन्य जिन मंडलों में 99 रुपये की शुल्क दरों को 155 रुपये वाली शुल्क दरों से बदला गया है, उनमें- जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, पूर्वोत्तर क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश हैं।

यह भी पढ़े :  Block Fraud Sim: अपनी आईडी पर रजिस्टर्ड Fraud Sim को ऐसे करें ब्लॉक, सरकार ने शुरू की नई सर्विस

पूरे देश में लागू होगा प्लान
मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार, कंपनी यह योजना धीरे-धीरे पूरे भारत में लागू करेगी। कंपनी 28 दिन के लिए 155 रुपये से कम रिचार्ज वाले सभी कॉलिंग और एसएमएस वाले टैरिफ को खत्म करने की योजना बना रही है। इसका मतलब है कि मासिक शुल्क दर में सिर्फ एसएमएस वाली सेवा लेने के लिए भी किसी उपभोक्ता को 155 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। एयरटेल ने कई शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी हैं।