Vastu tips for study : बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन तो घर में लगाएं ये पौधे.

कंपटीशन के इस दौर में बच्चे सही तरीके से पढ़ाई में ध्यान न लगाएं तो उनके पीछे छूट जाने का खतरा बरकरार रहता है. इस वजह से पेरेंट्स को उनके लिए हर तरह की सुविधा मुहैया कराने में बिजी रहते हैं. इतना ही नहीं बच्चों पर पढ़ाई को लेकर दबाव भी नहीं बनाना चाहिए. हालांकि माता-पिता ध्यान न दें तो बच्चे अक्सर पढ़ने में लापरवाही बरतते हैं. साथ ही उनका ध्यान केंद्रित भी नहीं होता. इस कंडीशन में पेरेंट्स का चिंतित होना भी स्वाभाविक है. अगर आप भी अपने बच्चे की पढ़ाई के प्रति एकाग्रता को लेकर परेशान हैं, तो इसमें वास्तु शास्त्र की मदद ले सकते हैं.

बच्चों के रूम में वास्तु के मुताबिक चीजों को रखना काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पौधों का चुनाव भी शामिल है. कहा जाता है बच्चों के कमरे में पौधा रखने से ऑक्सीजन बढ़ती है और वातावरण सकारात्मक होता है और इस वजह से स्टूडेंट्स पढ़ाई में बेहतर तरीके से ध्यान लगा पाते हैं. हम आपको ऐसे कुछ पौधों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप बच्चों के रूम में रख सकते हैं.

पीस लिली प्लांट
माना जाता है इस पौधे को लेकर घर में लगाने से वातावरण साफ होता है. खास बात है कि इसे घर में आसानी से रखा जा सकता है और इसकी केयर में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी.

चमेली का पौधा
घर के बाहर या अंदर इस पौधे को लगाना काफी आसान होता है और इसकी खुशबू भी सुकुन भरी होती है. इसे बच्चे के रूम में लगाने से उसका तनाव कम होगा और मन भी शांत हो सकता है. इसे बच्चे के रूम में लगाएं और पढ़ाई में ध्यान लगाने में उसकी मदद करें.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang : आज का पंचांग 30 अगस्त 2022, हरतालिका तीज और कलंक चतुर्थी, जानें मुहूर्त और शुभ योग.

बैंबू प्लांट
वास्तु की मानें तो ये पौधा घर के लिए काफी शुभ माना जाता है. इससे घर में पॉजिटिविटी आती है और घर का माहौल अच्छा बना रहता है. बैंबू प्लांट लगाने से बच्चा पढ़ाई में बेहतर ध्यान लगा पाता है. खास बात है कि ये छांव में भी आसानी पनप जाता है.

ऑर्किड का पौधा
इस पौधे में साल भर फूल खिलते हैं और ये देखने में काफी अट्रैक्टिव होता है. ये भी पॉजिटिविटी लाने में सक्षम है और इसके फूल देखकर मन खुश होता है. मन खुश होगा तो पढ़ाई में ध्यान लगाने में भी मदद मिलेगी. इससे बच्चे के रूम में जरूर लगाएं.