VASTU SHASTRA : अगर बेडरूम में लगा है शीशा तो आपके जीवन पर पड़ता है ऐसा बुरा असर, लोग कर बैठते हैं गलती.

किसी भी आईने को बेडरूम में लगाते समय खास सावधानी रखनी चाहिए. आईना को कमरे में इस तरह से लगाना चाहिए, जिससे की सोते सोते वक्त शरीर का कोई भी हिस्सा शीशे में दिखाई ना दे.

आमतौर पर सजने और संवरने के लिए लोग आईना का इस्तेमाल करते हैं. बिना आईना के अपनी पर्सनालिटी का झलक पाना मुश्किल होता है. आईना को वास्तु शास्त्र में भी खास महत्व दिया गया है. वास्तु के मुताबिक घर में लगा आईना यदि सही स्थिति में नहीं है तो घर के सदस्यों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. वहीं अगर घर में लगा आईना वास्तु के अनुरुप है तो घर की तरक्की में किसी प्रकार की बाधाएं नहीं आतीं.

वास्तु के अनुसार बेडरूम में लगा आईना कौसा रहना चाहिए, इसे जानते हैं.

बेडरूम में इस स्थान पर न रखें आईना
वास्तु के अनुसार बेड के बिलकुल आमने-सामने अगर आईना नहीं लगाना चाहिए. यदि पहले से लगा हुआ है तो तुरंत हटा देना चाहिए. बेड के सामने लगा शीशा आयु को कम करता है. इसके अलावा आईना को बेडरूम के ड्रेसिंग टेबल पर, कमरे की खिड़की या दरवाजे के सामने नहीं लगाना चाहिए. ऐसा इसलिए कि बाहर की रोशनी लाइट टकराकर नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती है. जिससे घर के लोगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

बेडरूम किस प्रकार लगाएं आईना
बेडरूम में दरवाजे के भीतर अंदर आईना लगाना भी वास्तु की दृष्टि से सही नहीं है. यहां लगा निगेटिव एनर्जी पैदा करता है, जिससे घर की तरक्की नहीं हो पाती है. वास्तु के मुताबिक अगर कमरे का दरवाजा ईशान कोण (उत्तर-पूरब का कोना) में हो तो आईना लगाया जा सकता है. इसके अलावा घर में दक्षिण और पश्चिम दिशा में आईना नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इससे कलह या क्लेश बढ़ता है. किसी भी आईने को बेडरूम में लगाते समय खास सावधानी रखनी चाहिए. आईना को कमरे में इस तरह से लगाना चाहिए, जिससे की सोते सोते वक्त शरीर का कोई भी हिस्सा शीशे में दिखाई ना दे. क्योंकि इससे सेहत से संबंधित परेशानी बढ़ने का खतरा रहता है.

यह भी पढ़े :  MARGASHIRSHA MONDAY : मार्गशीर्ष सोमवार : अच्छे दिन लाने के 7 सरल उपाय, आजमाएं और देखिए कमाल.

किस दिशा में लगाएं आईना

आईना हमेशा उत्तर या पूरब दिशा की ओर ही लगाना चाहिए. घर में इस दिशा मे आईना लगाना शुभ माना गया है. इसके अलावा कोशिश करना चाहिए कि शीशा अधिक बड़ा न हो. गोल आकृति को छोड़कर किसी भी शेप का आईना घर में लगा सकते हैं. वहीं नुकीला, टूटा और गंदा आईना घर में वास्तु दोष उत्पन्न करता है.