VASTU DOSH : सैंकड़ों वास्‍तु दोषों का अचूक निदान है यह बेहद शुभ चीज, घर में रखते ही बरसेगा पैसा.

घर का एक वास्‍तु दोष भी कई बार पूरे परिवार के लिए बहुत भारी पड़ सकता है. इसलिए वास्‍तु दोष को दूर करने का उपाय जल्‍द से जल्‍द कर लेना चाहिए. लेकिन कई बार यह पता ही नहीं होता है कि घर में कहां और कौन-सा वास्‍तु दोष है. या कोई वास्‍तु दोष है जिसे दूर करना संभव नहीं है. इन स्थितियों के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ अचूक उपाय बताए हैं जो इन दोषों का निवारण करके घर को धन-धान्‍य और खुशियों से भर देते हैं.

गणपति की मूर्ति करती है कमाल :

वास्‍तु दोषों के निवारण के लिए कुछ चीजों को बेहद शुभ और कारगर माना गया है. इनमें भगवान गणेश की मूर्ति शामिल है. गणपति की मूर्ति का घर में होना कई मुसीबतों से निजात दिलाता है. साथ ही घर के हर सदस्‍य को सुखी और संपन्‍न बनाता है. इसके लिए गणपति की कुछ खास तरह की मूर्ति को घर में रखना होगा.

ऐसी मूर्तियां दूर कर देंगी सारे वास्‍तु दोष :

– वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में सफेद रंग या सिंदूरी रंग की प्रतिमा रखना बहुत शुभ होता है. सिंदूरी रंग के गणपति की पूजा करना बहुत लाभ देता है.

– यदि घर में वास्‍तु दोषों के कारण कई तरह की परेशानियां पैदा हो गईं हों तो मुख्य द्वार पर घर के अंदर और बाहर की गणेश जी की 2 मूर्तियां लगाएं. ध्‍यान रखें कि इनका आकार एक जैसा हो और दोनों की पीठ मिलती हुई हो. यह उपाय घर के हर वास्‍तु दोष को दूर करने वाला है.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang : आज का पंचांग : 27 जनवरी 2023, शुक्रवार : आज पंचक समाप्त, जानें शुभ मुहूर्त और योग कब से कब तक.

– घर या ऑफिस के वास्‍तु दोषों को दूर करने के लिए भगवान गणेश की प्रतिमा रखते समय ध्‍यान रखें कि उनका मुंह दक्षिण दिशा या नैऋत्य कोण में ना हो.

– गणपति की ऐसी मूर्ति रखें जिसमें उनके हाथ में मोदक या लड्डू हो. साथ में उनकी सवारी चूहा भी हो.

– घर के लिए बैठे हुए गणेश जी और ऑफिस के लिए खड़े गणेश जी की मूर्ति या तस्‍वीर शुभ होती है. साथ ही उनकी सूंड बाईं ओर हो.