Christmas 2021:वास्तु के अनुसार घर में कहाँ पर लगाये क्रिसमस ट्री आज.

Christmas 2021 Vastu Tips: हर साल की तरह इस बार भी लोग क्रिसमस का त्योहार मनाने के लिए उत्सुक हैं. क्रिसमस पर्व यीशू के जन्मदिन पर मानाया जाता है. 25 दिसंबर को मनाए जाने वाले क्रिसमस को प्रायः सभी उम्र को लोग मनाते हैं. बच्चे से लेकर युवा वर्ग तक सभी इस दिन उत्साह से क्रिसमस ट्री को सजाते हैं. क्रिसमस ट्री न केवल सजाने के लिए लगाया जाता है, बल्कि इसका वास्तु में भी खास महत्व है. अगर आप भी घर में क्रिसमस ट्री सजाने वाले हैं तो वास्तु मुताबिक कुछ सावधानियों को बरतनी चाहिए.

किस दिशा में लगाएं क्रिसमस ट्री
किसमस ट्री को वास्तु के मुताबिक लगाने से घर में खुशियां रहती हैं. ऐसे में क्रिसमस ट्री को घर अंदर उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. यदि किसी कारण से इस दिशा में लगाना संभव न हो तो उत्तर-पश्चिम या उत्तर पूरब की दिशा में भी रखा जा सकता है.

मुख्य द्वार के सामने न लगाएं क्रिसमस ट्री
वास्तु के मुताबिक क्रिसमस ट्री को घर के मेन गेट के सामने नहीं लगाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि वास्तु शास्त्र के जानकार मानते हैं कि घर के मुख्य दरवाजे के सामने किसी भी प्रकार का खंभा या पेड़ नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से घर की तरक्की में रूकावटें आती हैं.

क्रिसमस ट्री पर इन रंगों के लाइट्स
वास्तु के मुताबिक क्रिसमस ट्री पर लाइट लगाना शुभ होता है. क्रिसमस ट्री को सजाते वक्त इस पर लाल या पीले रंग के लाइट्स लगाना चाहिए. वास्तु में लाल या पीले रंग को खुशहाली का प्रतीक माना गया है. ऐसे में इन रंगों के लाइट्स लगाने से घर में खुशियां बनी रहेगी.

यह भी पढ़े :  RAM BHAKT HANUMAN : जानें किस वजह से हनुमान जी को चीरना पड़ा अपना सीना.

सकारात्मक ऊर्जा का होता है संचार
घर में लगा क्रिसमस ट्री खुशियां लाती है. ऐसे में यदि घर के अंदर क्रिसमस ट्री लगाते हैं तो सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. इसके अलावा यदि घर की नकारात्मक ऊर्जा के कारण क्लेश है तो यह भी दूर हो जाएगा.