CAR VASTU : कार लेने का शुभ मुहूर्त ही काफी नहीं, गाड़ी के अंदर ये चीजें भी जरूर रखें; नहीं होगा एक्सीडेंट.

सुरक्षित यात्रा के लिए जरूरी है कि व्‍यक्ति जिस गाड़ी में सवार है, उसका वास्‍तु भी सही हो. कार एक्‍सीडेंट्स या अन्‍य अशुभ घटनाओं से बचने के लिए ये प्रभावी उपाय जरूर कर लेना चाहिए.

जिस तरह घर-दफ्तर का वास्‍तु होता है, उसी तरह कार का भी वास्‍तु होता है. यदि कार का वास्‍तु अच्‍छा हो तो वह सकारात्‍मक ऊर्जा लाता है, वहीं गलत वास्‍तु नकारात्‍मकता का कारण बनता है. इसके कारण बेवजह की दुर्घटनाएं या बार-बार कार खराब होने जैसी समस्‍याएं झेलनी पड़ती हैं. बल्कि कई बार तो ये समस्‍याएं जानलेवा साबित हो जाती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में कार या गाड़ी को लेकर कुछ बहुत अहम बातें बताई गईं हैं, जिनका पालन करने से उसमें सवार व्‍यक्ति ऐसी नकारात्‍मक घटनाओं से बच जाते हैं.

गलती से भी न रखें ये चीजें :

एक्‍सीडेंट या अशुभ घटनाओं से बचने के लिए गाड़ी में कभी भी टूटी-फूटी और खराब चीजें न रखें. कचरा फेंक कर साफ-सफाई करते रहें. कार की खिड़कियों, कार्पेट और सीट को हमेशा साफ रखें. वरना ये चीजें व्‍यक्ति के दिमाग को अशांत करती हैं और सही निर्णय नहीं ले पाता है.

संकटों से बचाएंगे ये उपाय :

अशुभ घटनाओं से बचने के लिए लोग शुभ मुहूर्त में गाड़ी खरीदते हैं. उसकी पूजन करते हैं ताकि एक्‍सीडेंट जैसी अशुभ घटनाओं से बच सकें. वहीं कुछ लोगों की गाड़ी अक्‍सर खराब होती रहती है और उसमें बहुत पैसा बर्बाद होता है. ऐसी घटनाओं से बचने के लिए गाड़ी में कुछ शुभ चीजें रख लेना चाहिए.

– कार में कई लोग भगवान की छोटी मूर्ति डैशबोर्ड पर रखते हैं. यह अच्‍छा होता है लेकिन वास्तुशास्त्र के मुताबिक विध्‍नहर्ता गणेश की मूर्ति रखना सबसे उत्‍तम है. विध्‍नहर्ता आपकी सारे संकटों से रक्षा करेंगे.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang : आज के पंचांग से जानें नवरात्रि महा नवमी पूजा का शुभ मुहूर्त और राहुकाल.

– कार की सीट के नीचे कागज बिछाकर उस पर सेंधा नमक और बेंकिग सोडा मिलाकर रखें. यह कार की नकारात्‍मकता को दूर करता है. याद रखें कि इसे जल्‍दी-जल्‍दी बदलते रहें.

– इसके अलावा कार में काले रंग का छोटा कछुआ रखना भी नकारात्‍मकता को दूर करके सकारात्‍मकता लाता है.

– गाड़ी में नेचुरल स्टोन या क्रिस्टल रखना पृथ्‍वी तत्‍व को मजबूत करता है और कार हमेशा सुरक्षित रहती है.

– कार में अच्‍छा म्‍युजिक बजाना, उसमें एसेंशियल ऑयल रखना अंदर के वातावरण को खुशनुमा बनाए रखता है.

– कार में हमेशा पानी की बोतल भी रखना चाहिए. यह मन को मजबूत करता है और व्‍यक्ति सही निर्णय लेता है.