Retiring Room At Railway Stations : अब 40 रुपये में रेलवे स्टेशन पर मिलेगा रूम! OYO जाने का झंझट खत्म.

Retiring Room At Railway Stations : अगर आपके पास ट्रेन की कंफर्म टिकट मौजूद है तो मात्र 40 रुपये में शानदार रूम में 48 घंटे तक रुक सकते हैं. रेलवे अपने यात्रियों को यह सुविधा देती है. यह फैसिलिटी अधिकांश बड़े स्टेशनों पर आपको मिल जाएगी. सर्दियों के समय में अक्सर ट्रेनें काफी लेट चलती हैं. ऐसे में यात्रियों को या तो स्टेशन पर ठंडी हवाओं का सामना करते हुए समय बिताना पड़ता है या फिर उन्हें होटल रूम का सहारा लेना पड़ता है. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह सेवा शुरू की है.

इस रूम को बुक करने के लिए आपके पास PNR नंबर होना चाहिए. यह सुविधा आपको रेलवे के रिटायरिंग रूम में मिलती है. आप इस रूम में 48 घंटे तक ट्रेन का वेट कर सकते हैं. यहां आपसे केवल 20-40 रुपये ही किराया वसूला जाएगा.

ट्रेन लेट हो तो उठाएं फायदा :

सर्दी के मौसम में घने कोहरे की वजह से कई ट्रेन लेट चल रही है. ऐसे में यात्री को बहुत ही दिक्‍कत होती है. हजारों की संख्‍या में यात्री रेलवे स्‍टेशन पर परेशान होते हैं. वहां उन्‍हें पता चलता है कि ट्रेन 2, 4 और 8 घंटे तक लेट है. ऐसे में कुछ तो महंगी होटल कर लेते हैं लेकिन ज्‍यादातर लोगों को वहीं ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में आप रेलवे के रिटायरिंग रूम का फायदा उठा सकते हैं. यहां आप 48 घंटे तक स्‍टे कर सकते हैं और सबसे खास बात यह है कि यहां आपको बहुत ही कम चार्ज देना होता है. यहां आपसे 20 रुपये से 40 रुपये ही चार्ज वसूला जाएगा.

यह भी पढ़े :  Indian Railways : सर्द‍ियों में इंटरस‍िटी एक्सप्रेस से सफर करने वालों के लिए रेल मंत्री ने खुद क‍िया बड़ा ऐलान.

ऐसे बुक करें रिटायरिंग रूम :

अब आपके सामने सबसे बड़ी समस्‍या यह रहती है कि रिटायरिंग रूम कैसे बुक करें, कहां बुक करें. इसके लिए आपको PNR नंबर की जरूरत होगी क्‍योंकि रिटायरिंग रूम की बुकिंग PNR नंबर से ही होती है, ज्‍यादातार बड़े स्‍टेशनों पर आपको एसी और नॉन एसी (AC/ Non AC) रूम मिल जाएंगे. इसकी बुकिंग आप वेबसाइटपर कर सकते हैं. आपको इस वेबसाइट पर https://www.rr.irctctourism.com/#/home विजिट करना होगा. आपको बता दें कि ये सुविधा उन्‍हीं यात्रियों को दी जाती है, जिनका टिकट कंफर्म (Confirm Ticket) या आरएसी (RAC) हो.

जनरल टिकट पर भी मिलती है सुविधा :

आपको बता दें कि अगर आप 500 किमी से ज्‍यादा की दूरी करने वाले हैं तो जनरल टिकट पर भी इस सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है. इसके अलावा एक PNR नंबर से एक ही कमरा रजिस्‍टर कराया जा सकता है. यहां बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार होती है. ध्‍यान रखें ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद आपको वहां आपसे सरकारी दस्‍तावेज मांगे जाएंगे जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड. ये सुविधा देश के बड़े रेलवे स्‍टेशनों जैसे दिल्‍ली, मुंबई, चेन्नई जैसी जगहों पर मिल जाएगी.