Gujarat Election Results 2022 LIVE : गुजरात में BJP की प्रचंड जीत! पीएम मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को दिया धन्यवाद.

Gujarat Election Results 2022 Live Update: गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 सीटों में से बीजेपी ने 156 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं चुनावी मैदान में उतरी कांग्रेस ने 17 और आम आदमी पार्टी को 5 सीट हासिल हुई है. इसमें अन्य दल व निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 4 सीटें आई हैं.

Gujarat Election Results 2022 Live : देश के दो राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। गुजरात में जहां बीजेपी ने रिकॉर्ड बहुमत हासिल किया है। वहीं हिमाचल में कांग्रेस ने पांच साल बाद सत्ता में वापसी की है। वहीं बात करें गुजरात की तो राज्य में सबसे ज्यादा सीट जीतने का बीजेपी ने नया रिकॉर्ड बनाया है। कुल 182 सीटों में से बीजेपी ने 156 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं चुनावी मैदान में उतरी कांग्रेस ने 17 और आम आदमी पार्टी को 5 सीट हासिल हुई है। इसमें अन्य दल व निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 4 सीटें आई हैं। बता दें कि 12 दिसंबर को भव्य शपथ ग्रहण समारोह होगा।

गुजरात में सर्वाधिक सीट जीतने का रिकॉर्ड :

विपक्षी पार्टियों के तमाम दावों और वादों के बीच एक बार फिर सत्ता की चाबी बीजेपी को ही सौंप दी है। पिछले करीब 27 साल से गुजरात की जनता की सेवा कर रही बीजेपी के विकास और योजनाओं पर जनता ने इस बार इस कदर भरोसा जताया कि रिकॉर्ड मतों से जीत दिला दी। अगर बात करें गुजरात में अब तक के सर्वाधिक सीट हासिल करने वाली पार्टी की तो, 20 साल पहले गुजरात में बीजेपी ने ही सर्वाधिक 127 सीटें जीती थी। हालांकि उससे पहले 1985 में कांग्रेस ने 149 सीटें जीती थीं, जो रिकॉर्ड अब टूट गया है। वहीं 5 साल पहले 2017 चुनाव में बीजेपी को 99 सीट पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस ने 77 और अन्य के खाते में 6 सीट आई थी।

यह भी पढ़े :  Traffic Rule : बिहार में नया नियम लागू! दूसरे राज्यों के नंबर वाले वाहन पर कटेगा 5000 रुपये का चालान

गुजरात में दो चरणों में हुआ था मतदान :

बता दें कि गुजरात में 182 सीट के लिए दो चरणों 1 और 5 दिसंबर को मतदान हुआ था। गुजरात में पहले चरण मे जहां 63.14% तो दूसरे चरण में 59.11% मतदान हुआ था।  गुजरात में लगभग सभी एग्जिट पोल बीजेपी की स्पष्ट जीत दिखा रहे हैं। बीजेपी गुजरात में पिछले 27 साल से सत्ता में है।

पीएम ने जनता और कार्यकर्ताओं का जताया आभार :

गुजरात में रिकॉर्ड जीत के बाद पीएम मोदी ने कहा, “अभूतपूर्व चुनाव परिणामों को देखकर मैं बहुत अभिभूत हूं। और साथ ही इच्छा व्यक्त की कि यह गति और तेजी से चलती रहे। मैं गुजरात की जन शक्ति को नमन करता हूं।”  इसके साथ ही उन्होंने सभी मेहनती बीजेपी कार्यकर्ताओं को भी आभार जताया। उन्होंने कहा, “आप में से प्रत्येक एक चैंपियन है! यह ऐतिहासिक जीत हमारे कार्यकर्ताओं की असाधारण मेहनत के बिना संभव नहीं होगी, जो हमारी पार्टी की असली ताकत हैं।

 ‘गुजरात ने हमेशा इतिहास रचने का किया काम’ :

गुजरात की जीत पर बीजेपी नेता और गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात ने हमेशा इतिहास रचने का काम किया है। पिछले दो दशक में पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने गुजरात में विकास के सभी रिकॉर्ड तोड़े और आज गुजरात की जनता ने बीजेपी को आशीर्वाद देकर जीत के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। यह पीएम मोदी के विकास मॉडल में जनता के अटूट विश्वास की जीत है। इस दौरान उन्होंने कहा कि गुजरात ने खोखले वादे, रेवड़ी व तुष्टिकरण की राजनीति करने वालों को नकार कर विकास और जनकल्याण को चरितार्थ करने वाली पीएम मोदी की बीजेपी को अभूतपूर्व जनादेश दिया है। इस प्रचंड जीत ने दिखाया है कि हर वर्ग चाहे महिला हो, युवा हो या किसान हो सभी पूरे दिल से भाजपा के साथ हैं।

यह भी पढ़े :  Bank Privatization : बड़ी खबर ! अब इस साल नहीं बिकेगा IDBI बैंक, जानिए प्राइवेटाइजेशन पर सरकार का नया प्लान.

‘देशविरोधी ताकतों को जनता ने नकारा’ :

वहीं इस जीत के साथ गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात की जनता को सिर्फ विकास चाहिए और उसने केवल विकास के नाम पर वोट दिया है। जनता ने देशविरोधी ताकतों को नकार दिया है। उन्होंने आगे कहा कि जनता ने पीएम मोदी पर विश्वास जताते हुए वोट दिया है।

हिमाचल में कांग्रेस की सत्ता में वापसी :

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने पांच साल बाद सत्ता में वापसी की है। कांग्रेस को 68 में से 40 सीटें मिली हैं, जबकि बीजेपी को 25 सीट। अन्य के खाते में 3 सीटें मिली हैं। वहीं पीएम मोदी ने हिमाचल की जनता का भी धन्यवाद दिया है। उन्होंने लिखा कि, “मैं हिमाचल प्रदेश की जनता को भाजपा को मिले स्नेह और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। हम आने वाले समय में राज्य की आकांक्षाओं को पूरा करने और लोगों के मुद्दों को उठाने के लिए काम करते रहेंगे।”

उपचुनाव में इन प्रत्याशियों ने मारी बाजी :

विधानसभा चुनाव के अलावा उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों के उपचुनावों का भी रिजल्ट आ गया है। इसमें उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट से सपा की डिंपल यादव ने जीत दर्ज की है। वहीं यूपी में रामपुर विधानसभा से बीजेपी के आकाश सक्सेना और खतौली से RLD के मदन भैया, ओडिशा में पद्मपुर से बीजू जनता दल की प्रत्याशी वर्षा सिंह बरिहा, राजस्थान में सरदारशहर से कांग्रेस के अनिल कुमार शर्मा, बिहार में कुढ़नी से बीजेपी उम्मीदवार केदार प्रसाद गुप्ता ने जीत दर्ज की। वहीं छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की सावित्री मंडावी ने जीत दर्ज की है।