Bank revised Service charges : बैंक खाते में मोबाइल नंबर बदलने, नाम हटाने-जोड़ने पर देनी होगी फीस, जानिए नए रेट

Canara Bank Share Price: केनरा बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 9 सर्व‍िस के ल‍िए ली जाने वाली शुल्‍क में बदलाव क‍िया गया है. बैंक की तरफ से यद‍ि तकनीकी कारणों से चेक लौटाया जाता है तो ग्राहक से क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता.

Canara Bank: अगर आपका खाता भी केनरा बैंक (Canara Bank) में है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, केनरा बैंक ने नए साल के मौके पर अपनी नौ सुव‍िधाओं के बदले ली जाने वाली फीस में बदलाव क‍िया है. हालांक‍ि बैंक की तरफ से लागू की गई नई दरें 3 फरवरी से लागू की जाएंगी. केनरा बैंक के ग्राहकों को अब चेक रिटर्न, ईसीएस डेबिट रिटर्न, एटीएम मनी ट्रांजेक्शन, फंड ट्रांसफर, इंटरनेट-मोबाइल बैंक‍िंग, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर, नाम चेंज और एड्रेस चेंज के ल‍िए नया शुल्‍क देना होगा.

9 सर्व‍िस के ल‍िए ली जाने वाली शुल्‍क में बदलाव
केनरा बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 9 सर्व‍िस के ल‍िए ली जाने वाली शुल्‍क में बदलाव क‍िया गया है. बैंक की तरफ से यद‍ि तकनीकी कारणों से चेक लौटाया जाता है तो ग्राहक से क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता. क‍िसी बदलाव के बाद 1000 रुपये से कम वाले चेक के लिए 200 रुपये का चार्ज देना होगा. 1000 से 10 लाख रुपये के बीच की रकम के ल‍िए यह फीस 300 रुपये हो जाएगी.

एर‍िया के ह‍िसाब से मेंटेन करना होगा बैलेंस
बैंक की तरफ से खाते में मि‍न‍िमम बैलेंस मेंटेन करने को लेकर भी बदलाव क‍िया है. मि‍न‍िमम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाने पर पेनाल्‍टी लगेगी. ग्रामीण क्षेत्र के लिए न्यूनतम बैलेंस ल‍िमि‍ट 500 रुपये और सेमी अर्बन एर‍िया के ल‍िए यह 1000 रुपये है. इसी तरह शहरी / मेट्रो के लिए न्‍यूनतम राश‍ि की ल‍िम‍िट 2000 रुपये है. बैंक ने यह राश‍ि मेंटेन नहीं कर पाने पर अलग-अलग एरिया के हिसाब से 25 रुपये से लेकर 45 रपये तक की पेनाल्‍टी और जीएसटी लगाने का फैसला क‍िया है.

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 15 January 2023 : तुला राशि वालों को आय के नए स्रोत प्राप्‍त होंगे, देखें आपके सितारे क्‍या कहते हैं.

नाम हटाने या जोड़ने पर 100 रुपये और जीएसटी
बैंक खाते में क‍िसी का नाम जोड़ने या हटाने पर भी चार्ज देना होगा. कोई भी नाम जोड़ने या हटाने पर 100 रुपये और जीएसटी ल‍िया जाएगा. यह शुल्‍क केवल व‍िंडो पर जाकर एप्‍लाई करने पर लागू होगा. ऑनलाइन मोड में क‍िसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा. ज्वाइंट अकाउंट होल्‍डर की यद‍ि मृत्यु हो जाती है तो उसका नाम हटाने पर क‍िसी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी. मोबाइल नंबर, ई-मेल और पता बदलने आद‍ि पर भी फीस देनी होगी. एटीएम से महीने में चार बार तक पैसा न‍िकालने पर क‍िसा प्रकार का शुल्‍क नहीं देना होगा. इसके बाद हर ट्रांजेक्‍शन पर 5 रुपये के साथ GST देना होगा.

इन सर्व‍िस के चार्जेज में हुआ बदलाव
चेक रिटर्न
ईसीएस डेबिट रिटर्न
म‍िन‍िमम बैलेंस
लेजर फोलियो
इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सर्व‍िस
ऑनलाइन फंड ट्रांसफर
एटीएम ट्रांजेक्शन