21.1 C
Delhi
Tuesday, October 19, 2021

Navratri 2021: नवरात्रि में घर लाएं इनमें से कोई एक चीज, फिर कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

Must read

देवी दुर्गा (Devi Durga) के 9 रूपों की आराधना का पर्व नवरात्रि (Navratri) पैसों की तंगी दूर करने के लिहाज से भी बहुत अहम होता है. इस समय किए गए उपाय (Remedy) आर्थिक समस्‍याओं को दूर कर देते हैं.

नवरात्रि (Navratri 2021) के समय को बेहद शुभ माना जाता है. यह समय देवी दुर्गा (Devi Durga) के 9 रूपों की आराधना करने का होता है. इस समय में किए गए उपवास, पूजन-पाठ, उपाय जिंदगी के तमाम दुखों को दूर कर देते हैं. साथ ही सुख-समृद्धि से भरपूर दिन लाते हैं. धर्म के साथ-साथ ज्‍योतिष (Astrology) में भी नवरात्रि को बहुत अहम माना गया है. यदि इस दौरान कुछ खास चीजें घर में लाईं जाएं तो जिंदगी को खुशियों से भरते देर नहीं लगती है.

 

नवरात्रि में घर ले आएं ये पौधे

कुछ पौधों को हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना गया है. बल्कि तुलसी के पौधा (Tulsi Plant) को तो भगवान रूप ही माना गया है. नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी का पौधा लाना बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से लक्ष्‍मी जी प्रसन्‍न होकर आपकी झोली खुशियों से भर देंगी. ध्‍यान रखें कि रविवार और एकादशी को छोड़कर रोज तुलसी को जल चढ़ाएं. साथ ही रोज शाम को तुलसी कोट में दीपक जलाएं. ऐसा करने से कभी भी पैसों की तंगी नहीं होती है.

यह भी पढ़े :  RASHIFAL TODAY 26 सितंबर 2021 का राशिफल: जानिए अपना शुभ रंग और उपाय, इन राशियों के जातक रखें खास ख्याल

इसके अलावा नवरात्रि में किसी शुभ मुहूर्त में केले का पौधा घर में लगाएं और इसमें रोज जल चढ़ाएं. गुरुवार के दिन जल में दूध मिलाकर चढ़ाने से जल्‍दी ही आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी. इसी तरह हरसिंगार का पौधा लगाने से भी धन-दौलत बढ़ती है. इसके लिए हरसिंगार के बांदे (जब किसी पेड़ पर दूसरे पौधा उग जाए तो उसे बांदा हते हैं) को लाल कपड़े में बांधकर पैसे रखने की जगह पर रखें.

यह भी पढ़े :  Happy Birth Day 14 अक्टूबर 2021 : आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 14 अक्टूबर को हुआ, जानिए अपने व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में.

ये उपाय भी हैं बहुत कारगर

नवरत्रि के दिनों में बरगद के पत्ते, धतूरे की जड़ और शंखपुष्‍पी की जड़ के उपाय भी बेहद कारगर हैं. इसके लिए बरगद का पत्ते को गंगाजल से धोकर उस पर हल्दी और देशी घी से स्वास्तिक बनाएं. फिर इस पत्ते की 9 दिन तक धूप दिखाकर पूजा करें. बाद में इसे लाल कपड़े में लपेटकर पूजा स्‍थान पर रखे रहें. यह उपाय (Remedy) बरकत लाता है. इसके अलावा नवरात्रि में धतूरे की जड़ को लाल कपड़े में लपेटकर मां काली के मंत्रों का जाप करें. शंखपुष्पी की जड़ को चांदी की डिब्‍बी में रखकर पैसे रखने की जगह पर रख लें. ये उपाय सारी आर्थिक समस्‍याएं दूर कर देगा.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
यह भी पढ़े :  Happy Birth Day 14 अक्टूबर 2021 : आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 14 अक्टूबर को हुआ, जानिए अपने व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में.

- Advertisement -spot_img

Latest article