20.1 C
Delhi
Monday, October 18, 2021

Ganesh Chaturthi 2021: हर मन्‍नत पूरी कर देगा 10 दिनों में किया गया एक उपाय, जानिए कैसे

Must read

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) से लेकर अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) तक का समय ज्‍योतिष संबंधी उपाय (Astro Remedies) करने के लिहाज से बेहद शुभ है. इससे गणपति प्रसन्‍न होकर मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2021) के दिन भगवान श्रीगणेश (Lord Ganesh) की स्‍थापना होती है और 10 दिनों तक अपने भक्‍तों के साथ रहने के बाद अनंत चतुर्दशी के दिन वे विदा लेते हैं. धर्म- पुराणों के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार भी इन 10 दिनों का समय बेहद अहम रहता है. इस दौरान यदि कुछ उपाय (Remedy) किए जाएं तो व्‍यक्ति को हर तरह के दुखों से निजात मिल सकती है.

गणेशोत्‍सव में कर लें यह उपाय :

संकटों से बचने का उपाय: यदि बार-बार घर-व्‍यापार पर संकट आ रहे हों तो गणेशोत्‍सव के दौरान घर में गणेश यंत्र कीas स्थापना कर लें. इससे बुरी शक्तियों से भी बचाव होता है.

करियर में समस्‍याओं से बचने के उपाय: यदि तरक्‍की में बार-बार बाधाएं आ रही हों तो गणेश चतुर्थी को या पूरे 10 दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं. साथ ही गणेश मंदिर में जाकर भगवान से अपनी मुश्किलें दूर करने की प्रार्थना करें, कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

यह भी पढ़े :  Santan Saptami 2021: कैसे करें संतान सप्तमी पर पूजन, पढ़ें कथा

धन-वृद्धि का उपाय: 10 दिन तक हर सुबह जल्‍दी स्‍नान करके गणपति को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं. इसक बाद यह भोग गाय को खिला दें. इससे जल्‍दी ही आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी.

प्रमोशन पाने का उपाय: गणेश चतुर्थी पर अपने घर में पीले रंग की गणेश प्रतिमा स्थापित करके पूजा करें. पूजा में हल्‍दी की 5 गठानें अर्पित करें. इस दौरान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करें. फिर 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर श्री गजवकत्रम नमो नम: का जाप करके उन्‍हें गणपति को अर्पित करें. ऐसा 10 दिनों तक करने से प्रमोशन मिलता है.

यह भी पढ़े :  RASHIFAL TODAY 20 सितंबर 2021 का राशिफल: जानिए अपना शुभ रंग और उपाय, इन राशि के जातकों को होगी धन की प्राप्ति

बेटी के विवाह के लिए उपाय: बेटी के विवाह में देरी हो रही हो तो गणेश चतुर्थी पर भगवान से बेटी का विवाह जल्‍दी कराने की प्रार्थना करते हुए मालपुए का भोग लगाएं. संभव हो तो व्रत भी करें.

बेटे के विवाह के लिए उपाय: बेटे के विवाह में देरी हो रही हो तो गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्‍पा को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाते हुए जल्‍द विवाह कराने की प्रार्थना करें. इससे जल्‍द ही बेटे की शादी हो जाएगी.

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article