7th Pay Commission 2023 : केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए फिर बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता.

7th Pay Commission 2023 : केंद्र सरकार अगले कुछ महीने में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए/डीआर में चार फीसदी का इजाफा किया था. अब खबर है कि सरकार इस साल की दूसरी छमाही के लिए भी डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. सरकार ने जनवरी से जुलाई 2023 की पहली छमाही के लिए डीए और डीआर में चार फीसदी का इजाफा किया था. कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जुलाई में चार फीसदी डीए बढ़ा सकती है. अगर चार फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा.

अभी म‍िल रहा 42% महंगाई भत्ता

1 जुलाई 2023 से सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए लागू होने वाले महंगाई भत्ते (DA Hike) में क‍ितना इजाफा होगा, इसका अंदाजा लगभग लग चुका है. लेक‍िन अभी इस पर स्‍पष्‍टता नहीं है. फ‍िलहाल कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से 42% महंगाई भत्ता द‍िया जा रहा है. इसे जनवरी 2023 से लागू क‍िया गया है. अप्रैल की सैलरी में बढ़े हुए डीए और एर‍ियर का पैसा कर्मचार‍ियों के खाते में आ जाएगा. आपको बता दें 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत प्रत्‍येक 6 महीने में डीए का रिविजन होता है.

मार्च का आंकड़ा 28 अप्रैल की शाम को आएगा

जुलाई से बढ़ने वाला महंगाई भत्‍ता कर्मचार‍ियों को जनवरी से जून 2023 के AICPI Index के आधार पर द‍िया जाएगा. नए महंगााई भत्ते के लिए AICPI Index की नई कैलकुलेशन 28 अप्रैल की शाम को आएगी. इससे यह साफ हो सकेगा क‍ि इस बार महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) कितना बढ़ेगा? फ‍िलहाल इंडेक्स के बेस पर महंगाई भत्ता 43.79 प्रत‍िशत पर पहुंच चुका है. यानी फरवरी तक 44 प्रत‍िशत महंगाई भत्ता तय हो चुका है. अब मार्च का आंकड़ा 28 अप्रैल की शाम को आएगा.

यह भी पढ़े :  LPG Price : एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 83 रुपये सस्ता, देशभर में नया रेट लागू.

फरवरी में महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी हुई है लेक‍िन इस महीने इंडेक्स का आंकड़ा 132.8 से ग‍िरकर 132.7 पर आ गया है. 28 अप्रैल को आने वाले मार्च के डाटा में उछाल आने की उम्मीद है. इसके बाद अप्रैल, मई और जून के नंबर फाइनली महंगाई भत्‍ते / महंगाई राहत (DA/DR) का स्‍कोर तय करेंगे. जानकारों को इस बार भी महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होने की उम्‍मीद है. इस ह‍िसाब से यह मौजूदा 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो सकता है.