22.1 C
Delhi
Monday, October 18, 2021

Somvati Purnima 2021: आज है सोमवती पूर्णिमा, जिंदगी को खुशियों से भरने के लिए कर लें ये उपाय

Must read

सोमवार (Monday) को पड़ने वाली पूर्णिमा और अमावस्‍या (Purnima-Amavasya) बहुत खास होती हैं. इस बार भाद्रपद महीने की पूर्णिमा सोमवार (आज 20 सितंबर 2021) को पड़ने से यह और भी खास हो गई है क्‍योंकि इसी दिन से पितृ पक्ष भी शुरू होते हैं. धर्म, ज्‍योतिष और लाल किताब में पूर्णिमा के दिन को जिंदगी में सुख-समृद्धि, खुशहाली पाने के उपायों (Remedies) के लिहाज से बहुत अहम माना गया है. आइए कुछ ऐसे ही आसान उपाय जानते हैं जो जिंदगी को खुशियों से भर देते हैं.

पीपल के पेड़ में मीठा दूध अर्पित करें :

पीपल के पेड़ में धन की देवी मां लक्ष्‍मी निवास करती हैं. यदि हर पूर्णिमा को पीपल के पेड़ पर सुबह स्‍नान करके मीठा दूध चढ़ाएं तो लक्ष्‍मी जी प्रसन्‍न होकर धन-दौलत देती हैं.

चंद्र को अर्पित करें चीनी-चावल मिला दूध :

जो लोग पैसों की तंगी झेल रहे हों या किसी कारण अचानक बड़ी धन हानि हो गई हो, वे लोग पूर्णिमा की शाम चंद्रोदय के समय चंद्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:’ या ‘ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:’ मंत्र का जप करते हुए अर्घ्य दें. इससे उन्‍हें आर्थिक स्थिति को लेकर बहुत राहत मिलेगी.

यह भी पढ़े :  Navratri Money Remedies: अमीर होना चाहते हैं तो नवरात्रि में 9 दिन तक कर लें ये काम, चमक जाएगी किस्‍मत

तिजोरी में रखें कौड़ियां :

पूर्णिमा को धन की देवी मां लक्ष्मी के चित्र पर 11 पीली कौड़ियां अर्पित करें. उन पर हल्‍दी छिड़कें. इसके बाद अगले दिन सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में या पैसे रखने की पवित्र जगह पर रख दें. ऐसा करने से जिंदगी में पैसे की कमी नहीं होगी.

यह भी पढ़े :  सितंबर 2021 : जानिए इस माह आने वाले तीज-त्योहार, व्रत-उपवास और विशेष दिवस

लक्ष्‍मी जी को चढ़ाएं इत्र :

धन-समृद्धि पाने के लिए लक्ष्‍मी जी का प्रसन्‍न होकर कृपा करना बेहद जरूरी है. इसके लिए पूर्णिमा को देवी लक्ष्मी के मंदिर में जाकर उन्हें इत्र और सुगंधित अगरबत्ती अर्पित करें.

लक्ष्‍मी-नारायण की करें पूजा :

देवी लक्ष्‍मी की भगवान विष्‍णु के साथ पूजा करें तो दोनों की कृपा से हर काम में सफलता मिलती है. साथ ही अटके हुए काम भी पूरे होते हैं. इसके लिए पूर्णिमा को मंदिर में लक्ष्मी-नारायण की पूजा करके नारियल के गोले के टुकड़े और मिश्री का प्रसाद चढ़ाएं.

इस खास मंत्र का करें जाप :

कड़ी मेहनत के बाद भी व्यापार में तरक्की न मिले या पार्टनरशिप में दिक्‍कतें आ रही हों तो हर पूर्णिमा को ‘ॐ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें.

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article