28.1 C
Delhi
Tuesday, October 19, 2021

Garuda Purana: जीवन में संकट ला सकते हैं ये कार्य, वक्त रहते दूरी बना लेना बेहतर

Must read

भारतीय धर्म शास्त्रों में जीवन के बारे में काफी कुछ कहा गया है. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) की बात करें तो उसमें जीवन को बेहतर तरीके से जीने की तमाम नीतियों के बारे में उल्लेख किया गया है.

गरुड़ पुराण (Garuda Purana) के आचारकांड के मुताबिक हमारे लिए कुछ काम करना निषिद्ध हैं. ऐसा न करने पर हमारे जीवन पर संकट आ सकते हैं. इसलिए वक्त रहते ही इन कार्यों से दूर हो जाना चाहिए अन्यथा इसका अंजाम हमें भुगतना पड़ सकता है.

शमसान घाट में देर तक न रुकें :

आप जब भी किसी के दाह संस्कार में शामिल होने जाएं तो वहां से जल्दी निकलने की कोशिश करें. इसकी वजह ये है कि मरने के बाद शव में कई तरह के बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं. दाह संस्कार के समय ये बैक्टीरिया हवा में उड़कर आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. श्मशान घाट में एक नहीं बल्कि अनेक अन्य चिता भी जलती रहती हैं. इसलिए थोड़ी देर बाद आप वहां से निकल लें.

यह भी पढ़े :  SHARADIYA NAVATRI 7 अक्टूबर 2021, गुरुवार से शारदीय नवरात्रि आरंभ, 9 दिनों में 4 चीजें जरूर लाएं खरीदकर

देर रात में न खाएं दही :

दही खाना हमारे भोजन का अहम हिस्सा है. हालांकि इसे खाने के लिए एक निश्चित समय है. अगर आप रात में दही का सेवन करेंगे तो बीमार हो सकते हैं. इसका कारण ये है कि दही की प्रकृति ठंडी मानी जाती है. जबकि रात में मौसम भी ठंडा हो जाता है. अगर में अगर आप रात को दही का सेवन करते हैं तो शरीर उसे आसानी से पचा नहीं पाता है. जिससे व्यक्ति बीमार हो सकता है.

सूरज उगने से पहले उठना जरूरी :

यह भी पढ़े :  Garuda Purana: कभी भी गलत समय पर न करें 5 काम, पूरे परिवार को झेलनी पड़ती हैं मुसीबतें

गरुड़ पुराण (Garuda Purana) के मुताबिक रोजाना सूरज उगने से पहले उठना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से आपके शरीर को ताजी सांस मिलती है. जिससे आपके फेफड़े फिट रहते हैं. इसका असर आपके पाचन तंत्र और फिटनेस पर भी पड़ता है.

रखे हुए मांस का न करें सेवन :

अगर आप मांसाहारी हैं तो कभी भी रखे हुए मांस का प्रयोग न करें. रखे हुए मांस पर कई तरह के खतरनाक बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. कई बार मीट को पकाने पर भी वह बैक्टीरिया खत्म नहीं हो पाते. ऐसे में उनका सेवन करने पर आपका शरीर रोगों का शिकार हो सकता है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
यह भी पढ़े :  Pitru Paksha Dreams: पितृ पक्ष में आएं ऐसे सपने तो हो जाएं सावधान, गरुड़ पुराण में बताया गया है मतलब

- Advertisement -spot_img

Latest article