Business Ideas : घर बैठे हर महीने 80,000 रुपए कमाने का सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम.

How to Become IRCTC Authorised Agent : अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो इंडियन रेलवे (Indian Railway) आपको कमाई का मौका दे रहा है. इस बिजनेस में आप महीने में करीब 80,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे रेलवे के साथ जुड़कर कमाई कर सकते हैं :

Career Tips : कई बार कुछ स्टूडेंट्स को 10वीं के बाद अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ जाती है. 10वीं पास (10th Pass Jobs) जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, वह घर बैठे IRCTC एजेंट का काम कर सकते हैं. इसके लिए कोई खास योग्यता निर्धारित नहीं की गई है. जानिए IRCTC एजेंट के तौर पर करियर कैसे बनाएं.

Ads

अगर आप भी किसी भी वजह से 10वीं के बाद पढ़ाई नहीं कर पाए थे और नौकरी ढूंढ रहे हैं तो घर बैठे IRCTC एजेंट बन सकते हैं (10th Pass Jobs) और हर महीने करीब 80,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए कोई खास योग्यता निर्धारित नहीं की गई है.

आपको बता दें कि कोरोना काल के बाद से ट्रैवल इंडस्ट्री फिर से बूम पर है. हर दिन लाखों लोग ट्रेन से ट्रैवल करते हैं. बहुत से लोग रेलवे का टिकट बुक करने के लिए अब भी एजेंट की मदद लेते हैं. आईआरसीटीसी एजेंट एक महीने में अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं (IRCTC Agent Salary). सबसे खास बात है कि आप चाहें तो यह काम घर पर रहकर भी कर सकते हैं (Work From Home Jobs).

Ads
यह भी पढ़े :  Business Ideas : नए साल के पहले ही दिन शुरू करें ये बिजनेस ! रोजाना होगी हजारों रुपये की कमाई, जानिए कैसे करें शुरू.

IRCTC एजेंट कौन होते हैं?

भारतीय रेलवे में हर किसी के लिए नौकरी का अवसर है. आप चाहें तो इससे जुड़कर टिकट बुकिंग एजेंट बन सकते हैं. रेलवे की टिकट बुकिंग IRCTC ( Indian Railways Catering and Tourism Corporation) की तरफ से की जाती है. इसके लिए हर शहर में ट्रैवल एजेंट नियुक्त किए जाते हैं. इनका काम आम लोगों के लिए रेलवे टिकट बुक करना होता है. इन्हें लॉग इन आईडी और पासवर्ड दिया जाता है. टिकट बुकिंग के बदले IRCTC की तरफ से इन्हें कमीशन दिया जाता है.

कैसे बनें IRCTC एजेंट?

IRCTC का अधिकृत एजेंट बनने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए कंप्यूटर की नॉलेज होनी जरूरी है. साथ ही क्लास पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट लेना पड़ता है. अधिकृत एजेंट बनने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक स्टैंप पेपर की जरूरत होती है. इसी पेपर पर एग्रीमेंट तैयार किया जाता है.

जमा करनी होगी सिक्योरिटी :

आपको बता दें IRCTC एजेंट बनने के लिए आपको कुछ फीस देनी होती है. अगर आप एक साल के लिए एजेंट बनते हैं तो आपको IRCTC को 3999 रुपये देने होंगे. इसके अलावा अगर आप 2 साल के लिए एजेंट बनते हैं तो आपको 5999 रुपये देने होंगे.

Ads

वहीं यदि आप लाइफ टाइम के लिए IRCTC एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको 20 हजार रुपये देने होंगे. इसमें से 10 हजार रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर जमा होते हैं और जब एजेंट कभी भी आईडी वापस करता है, तब ये रुपये उसे लौटा दिए जाते हैं. आईडी बनने के बाद हर साल इसे रिन्यू करवाना पड़ता है, जिसके लिए 5000 रुपये देने पड़ते हैं.

यह भी पढ़े :  HDFC Bank Alert : एचडीएफसी बैंक ने दी बड़ी सौगात, ग्राहकों के लिए खुशखबरी.

कितनी होगी कमाई?

अधिकृत रेलवे टिकट एजेंट अच्छी-खासी कमाई कर सकता है. IRCTC उसे हर टिकट पर कमीशन देता है (IRCTC Commission). अगर आप एजेंट हैं और नॉन एसी कोच का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको 20 रुपये प्रति टिकट मिलेगा. वहीं, अगर आप एसी का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन मिलेगा. इसके अलावा टिकट की कीमत का 1 फीसदी हिस्सा भी एजेंट को मिलता है. इस तरह अगर कोई एजेंट चाहे तो घर बैठे हर महीने 70 से 80 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकता है.

Ads

Non AC Class ( SL, 2S ) Rs 20 per PNR
AC Class ( 1A, 2A, 3A, CC ) Rs 40 per PNR
Additional PG Commission Upto 1% Of Ticket Fare

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज :

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर: इस नंबर का उपयोग सत्यापन के लिए किया जाएगा (आईआरसीटीसी के साथ पंजीकृत नहीं होना चाहिए)
  • वैध ईमेल आईडी: इस आईडी का उपयोग सत्यापन के लिए किया जाएगा (आईआरसीटीसी के साथ पंजीकृत नहीं होना चाहिए)
  • फ़ोटो

एक्टिवेशन और वेरिफिकेशन प्रक्रिया :

IRCTC टीम को आवेदन पत्र, पंजीकरण फॉर्म और सदस्यता शुल्क प्राप्त होने पर.
ऑनलाइन केवाईसी और वीडियो सत्यापन के बाद आप अकाउंट सक्रिय का दिया जायेगा. इसके बाद आप व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी अधिकृत एजेंट बनने के लाभ:

यह अवसर कई रोमांचक लाभों के साथ आता है जिनमें शामिल हैं –

Ads
  • असीमित संख्या में टिकट बुक किए जा सकते हैं.
  • प्रत्येक बुकिंग पर भारी कमीशन कमाएं.
  • सभी प्रकार के टिकट बल्क में बुक करें (तत्काल, प्रतीक्षा सूची, आरएसी भी).
  • नियमित आय अर्जित करें प्रति माह 1,00,000 / – रुपये तक और अधिक.
  • तत्काल टिकट आम जनता के खुलने के 15 मिनट के बाद बुक करें.
  • आईआरसीटीसी अधिकृत एजेंट बनने के लिए ट्रेड लाइसेंस की कोई आवश्यकता नहीं होती है.
  • क्योंकि राशि सीधे वॉलेट से काट ली जाएगी और झंझट मुक्त टिकट बुकिंग प्रणाली न हीं बैंक खाता की आवश्यकता है.
  • प्रधान एजेंट के बैंक खाते में पैसा सीधे जमा किया जा सकता है.
  • आपकी एजेंसी का विवरण आईआरसीटीसी टिकट में प्रिंट हो जाएगा.
  • रेल टिकटों के साथ-साथ अन्य यात्रा उत्पादों जैसे अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें, बस बुकिंग, पर्यटन/छुट्टी पैकेज, धन हस्तांतरण और बहुत कुछ स्वतंत्र रूप से बुक करने के लिए एक एकल मंच.
Ads