Foreign Trip without Passport: बड़ी खबर! विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं, अब आधार कार्ड से कर सकते है यात्रा

Foreign Travel without Passport: विदेश जाना है, लेकिन पासपोर्ट नहीं है? तो यह खबर आपके लिए है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब बिना पासपोर्ट भी विदेश जाया जा सकता है और बहुत से देश तो ऐसे हैं, जहां आपको वीजा की भी जरूरत नहीं होती। देखा जाए तो ऐसा सोचा भी नहीं जा सकता कि बिना पासपोर्ट कैसे कोई विदेश जाएगा। हालांकि, भारत के आधार कार्ड से अब कुछ देश में आप यात्रा कर सकते हैं। इस सुविधा के बारे में आपको पता होना चाहिए।

इन दो देशों में ये लोग सिर्फ आधार कार्ड से कर सकते हैं यात्रा

Ads

अगर आपकी उम्र 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक है तो आप अपने आधार कार्ड पर ही दो देशों में प्रवेश पा सकते हैं। ये दो देश भूटान और नेपाल हैं। भूटान जाने के इच्छुक भारतीय यात्रियों को या तो अपना पासपोर्ट साथ रखना होगा, जिसकी न्यूनतम वैधता 6 महीने है। अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो वोटर आईडी कार्ड से भी आपका काम चल सकता है। बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र या शैक्षणिक स्कूल आईडी कार्ड ले जाने की सलाह दी जाती है। भारत से भूटान सड़क और हवाई मार्ग दोनों से जुड़ा हुआ है।

वहीं, भारत के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से नेपाल के काठमांडू के लिए हवाई सेवाएं हैं। भारतीयों को नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत है या नहीं, इस सवाल के जवाब में नेपाल सरकार का कहना है कि हमें केवल एक ऐसे दस्तावेज की जरूरत है, जो आपकी भारतीय नागरिकता साबित करे। इसके लिए आप अपना वोटर आईडी कार्ड या भारतीय पासपोर्ट पेश कर सकते हैं।

Ads
यह भी पढ़े :  Intex Success Story : इंटेक्स के फाउंडर नरेंद्र बंसल ने एक छोटी सी दुकान से कैसे खड़ी की 6500 करोड़ की कंपनी.

अब बिना वीजा के इन देशों में जाएं

भूटान और नेपाल के अलावा कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पासपोर्ट तो चाहिए लेकिन वीजा की जरूरत नहीं है। एक भारतीय पासपोर्ट धारक के रूप में, आप बिना पूर्व वीजा अनुमोदन के दुनिया भर में 58 यात्रा स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। मालदीव, मॉरीशस, श्रीलंका, थाईलैंड, मकाओ, भूटान, कंबोडिया, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, युगांडा, ईरान, सेशेल्स और जिम्बाब्वे उन जगहों की लंबी सूची में शामिल हैं जहां भारतीय बिना वीजा के जा सकते हैं।

Ads