Xiaoma Electric Hatchback : मार्केट में लॉन्च हो गई ‘छोटू’ इलेक्ट्रिक हैचबैक, कीमत सिर्फ 3.47 लाख.

Xiaoma Electric Hatchback : चीन के फर्स्ट ऑटो वर्क्स (FAW) ने माइक्रो-ईवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी ने बेस्ट्यून ब्रांड के तहत शाओमा (Xiaoma) स्मॉल इलेक्ट्रिक लॉन्च की है। इस इलेक्ट्रिक कार की प्री-सेल्स इसी महीने से शुरू होगी। FAW बेस्ट्यून शाओमा का सीधा मुकाबला वूलिंग होंगगुआंग मिनी EV सो होगा। वर्तमान में ये चीन में सबसे ज्यादा बिकने वाली माइक्रो कार है। बेस्ट्यून शाओमा की कीमत 30,000 से 50,000 युआन (करीब 3.47 लाख से 5.78 लाख रुपए) के बीच रहेगी।

यह एक छोटी हैचबैक है जिसे माइक्रो ईवी सेगमेंट में लॉन्च किया गया है. इस कार की प्री-सेल इसी महीने शुरू हो जाएगी. चीन में इस कार की टक्कर Wuling Hongguang MINI EV से होगी. वर्तमान में यह चीन की सबसे ज्यादा बिकने वाली माइक्रो कार है. अब Xiaoma हैचबैक से इसे कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

सिर्फ 3.47 लाख है कीमत

इस माइक्रो इलेक्ट्रिक हैचबैक को कंपनी ने अग्रेसिव प्राइसिंग के साथ बाजार में उतारा है. इसकी शुरुआती कीमत 30,000 युआन यानी करीब 3.47 लाख रुपये है. वहीं टॉप स्पेक मॉडल की कीमत 50,000 युआन यानी 5.78 लाख रुपये के आस-पास है. कार की कीमत अग्रेसिव रखने के पीछो बड़ा कारण यह है कि कंपनी उन ग्राहकों को टारगेट कर रही है जो अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए एक किफायती विकल्प तलाश रहे हैं.

भारत में नहीं होगी लॉन्च

इस कार को चीन के बाजार में लॉन्च किया गया है और भारत में इसके लॉन्च की उम्मीद नहीं है. हालांकि, भारत में भी आपको माइक्रो ईवी हैचबैक का विकल्प मिलता है. भारत में एमजी ने कुछ वक्त पहले कॉमेट माइक्रो हैचबैक लॉन्च की थी. इस हैचबैक भारत में बायर्स का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. आने वाले वक्त में इस सेगमेंट कई अन्य मॉडल्स भी भारत में लॉन्च हो सकते हैं.