Astrology: पैदाइशी लीडर होते हैं इन राशियों वाले लोग, कूट-कूट कर भरे होते हैं लीडरशिप के गुण

हर राशि (Zodiac Sign) उससे संबंधित जातकों की पर्सनालिटी से जुड़ी कई बातें बता देती है. कह सकते हैं कि व्‍यक्ति के व्‍यक्तित्‍व का पूरा खाका खींच देती है. उसमें छिपे सारे हुनर बता देती है तो उसकी खामियां भी बता देती है. ऐसा ही एक बड़ा कौशल है लीडरशिप (Leadership) का. नेतृत्‍व करना या लीडर (Leader) बनना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है. कुछ लोगों में अच्‍छे लीडर बनने के गुण पैदाइशी होते हैं. ज्‍योतिष शास्त्र (Astrology) के मुताबिक 5 राशियों के लोग ऐसे होते हैं, जिनकी नेतृत्‍व क्षमता बेमिसाल होती है.

बेमिसाल लीडर होते हैं ये राशि वाले लोग

वृषभ (Taurus): इस राशि के लोगों में बचपन से ही नेतृत्‍व क्षमता के गुण नजर आने लगते हैं. ये अकेले आगे नहीं बढ़ते हैं, बल्कि अपने से जुड़े लोगों को भी आगे बढ़ाने के लिए उन्‍हें प्रेरित करते हैं. खुद को हर स्थिति में ढाल कर लक्ष्‍य तब पहुंचते हैं. आमतौर पर इनके लक्ष्‍य पूरी तरह व्‍यक्तिगत न होकर ऐसे होते हैं जिनमें दूसरों का हित छिपा रहता है. इस राशि वाले लोगों में दूसरों को सही मार्गदर्शन देने की पैदाइशी क्षमता होती है, लिहाजा ये अच्‍छे-खासे इन्‍फ्लूएंशियल होते हैं. उम्र के दूसरे पड़ाव में उनके ये गुण विशेष तौर पर निखर कर सामने आते हैं और उन्‍हें बड़े मुकाम पर पहुंचाते हैं.

कर्क (Cancer): इस राशि के लोगों में भी बेहतरीन नेतृत्‍व क्षमता होती है लेकिन महिलाओं में यह खासतौर पर बहुत अच्‍छी होती है. ये महिलाएं जिस भी क्षेत्र में रहें अपनी छाप छोड़ती हैं और अन्‍य महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए काम करती हैं.

यह भी पढ़े :  FIRE ELEMENT ZODIAC : सूर्य देव चमकाते हैं इन 3 राशियों की किस्मत, नालेज के मामले में कोई नहीं पकड़ता हाथ.

कन्या (Virgo): इस राशि के लोग का मूल स्‍वभाव ही दूसरों की मदद करना होता है. ऐसा करते-करते वे कब लीडर बन जाते हैं, उन्‍हें खुद भी पता नहीं चलता है. इस कारण इनकी लोकप्रियता भी काफी होती है.

कुंभ (Aquarius): कन्‍या राशि की तरह कुंभ राशि के लोगों में भी दूसरों की मदद करने की भावना होती है और इसके लिए वे आगे रहकर जरूरतमंदों के लिए काम करते रहते हैं. आमतौर पर समाज के गरीब तबके के लिए ये आवाज उठाते हैं और ईमानदारी के रास्‍ते पर चलते हुए प्रभावशाली लीडर बनते हैं.

 

वृश्चिक (Scorpio): इस राशि के लोगों में गजब का आकर्षण होता है इसलिए लोग इनकी ओर खिंचे चले आते हैं. इन लोगों में खुद को बहुत अच्‍छी तरह पेश करने और अपनी बात सही अंदाज में कहने का गुण होता है, जो इन्‍हें अच्‍छा लीडर बनाता है.