wearing white clothes on Holi : वजह! बेहद खास है होली के दिन सफेद कपड़े पहनने का.

रंगों के त्‍योहार होली को मनाने के लिए लोग बेसब्री से इसका इंतजार करते हैं. खुशी और रंगों से सराबोर होकर लोग सारे गम भूल जाते हैं. एक-दूसरे के मन में छिपा मैल बहाकर गले लग जाते हैं. देखा जाता है कि आमतौर पर होली के दिन लोग सफेद कपड़े पहनते हैं. कभी सोचा है कि इसके पीछे खास वजह क्‍या है?

ज्‍योतिषीय कारण हैं जिम्‍मेदार
इस साल 17 मार्च की रात को होलिका दहन होगा और अगले दिन 18 मार्च 2022 को होली मनाई जाएगी. होली खेलते समय अक्‍सर लोग सफेद कपड़े पहने रहते हैं और रंग-बिरंगे कपड़े पहनने से बचते हैं. इसके पीछे कई कारण हैं. यहां तक कि ज्‍योतिष में भी होली पर सफेद कपड़े पहनने को शुभ माना गया है. इसलिए आप भी होली खेलने के लिए सफेद कपड़ों का इंतजाम जरूर कर लें.

सफेद रंग का संबंध चंद्रमा से है और चंद्रमा मन का कारक है. होली के दिन सफेद कपड़े पहनने से व्‍यक्ति सकारात्‍मक और खुशमिजाज रहता है. वह आसानी से पुराने लड़ाई-झगड़े, मनमुटाव भूलकर दुश्‍मन को भी गले लगा लेता है.

– सफेद रंग को भाई-चारे और सुख-शांति का प्रतीक माना जाता है. होली के दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने से आपस में भाईचारा बढ़ता है, रिश्‍ते बेहतर होते हैं और मन प्रसन्‍न होता है.

कुंडली में कोई ग्रह नकारात्‍मक असर दे रहे हों तो सफेद रंग के कपड़े पहनने से इससे राहत मिलती है. सफेद कपड़े पहनना व्‍यक्ति को कामों में सफलता दिलाता है.

सफेद रंग के कपड़े गर्मी से भी राहत देते हैं. चूंकि होली का पर्व आने तक सूर्य की धूप तीखी लगने लगती है, ऐसे में सफेद कपड़े पहनने से व्‍यक्ति आरामदायक महसूस करता है.