why wear Kanthi Mala : क्यों पहनते हैं कंठी माला जानिए वजह ये हैं नियम.

हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है. यही कारण है कि बासी होने के बाद भी तुलसी का पत्ता भगवान को चढ़ाया जाता है. इसके अलावा तिलसी की माला को लोग गले में धारण करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि तुसली की माला क्यों पहनते हैं. यदि नही, तो आगे इसे बारे में जानते हैं.

इसलिए पहनी जाती है तुलसी कंठी माला (Benefits of Wearing Tulsi Kanthi Mala)
तुलसी की माला को लेकर मान्यता है कि जो इसे पहनता हैं उन्हें नरक की यातना नहीं झेलनी पड़ती है. साथ ही तुलसी की माला धारण करने वालों को स्वर्ग में स्थान मिलता है. इसके अलावा जन्म-मरण के चक्कर से मुक्ति मिलती है. कहते हैं कि तुलसी की माला पहनकर स्नान करने से सभी तीर्थों का फल मिलता है. यही कारण है कि जो लोग भगवान कृष्ण के भक्त होते हैं वे तुलसी कंठी माला धारण करते हैं.

रखना होता है इन बातों का खास ध्यान (Rules of Wearing Tulsi Kanthi Mala)
तुलसी कंठी माला पहनने वालों को कुछ बातों का खास ख्याल रखना होता है. मान्यता है कि जो इंसान इस माला को धारण करते हैं उन्हें मांसाहारी भोजन नहीं करना चाहिए. यही नहीं तुलसी माला धारण करने वालों को लहसुन-प्याज भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए लहसुन-प्याज और मांसाहारी व्यंजनों को तामसिक माना गया है. ऐसे में भगवान की भक्ति में बाधा उत्पन्न होती है. वहीं तुलसी की माला से भगवती और भगवान शिव के मंत्रों का जाप नहीं किया जाता है. तुलसी की माला पर भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करना शुभ होता है.