Vivah Muhurat : जानें मुंडन, खरीदारी के शुभ समय अप्रैल के अंतिम सप्ताह में विवाह का है सिर्फ एक मुहूर्त.

अप्रैल का अंतिम सप्ताह 25 अप्रैल दिन सोमवार से शुरु हो रहा है, जिसमें विवाह का सिर्फ एक शुभ मुहूर्त (Vivah Muhurat) है. 30 अप्रैल दिन शनिवार को यह माह समाप्त हो जाएगा. 01 मई दिन रविवार से अंग्रेजी कैलेंडर का पांचवा माह शुरु होगा. अप्रैल के अंतिम सप्ताह में विवाह, मुंडन, नामकरण, खरीदारी आदि के लिए कुछ शुभ मुहूर्त है. यदि आपको कोई मांगलिक कार्य या खरीदारी इस सप्ताह में करनी है, तो इस सप्ताह के शुभ मुहूर्त को जान लेना चाहिए.

अप्रैल 2022 चौथे सप्ताह के शुभ मुहूर्त

अप्रैल 2022 शुभ विवाह मुहूर्त
इस सप्ताह में विवाह के लिए केवल एक दिन ही शुभ मुहूर्त है. 27 अप्रैल को शादी के लिए शुभ समय प्राप्त हो रहा है. यदि आपको अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी सगे-संबंधी का विवाह तय करना है, तो इस तारीख का चयन कर सकते हैं.

अप्रैल 2022 जनेऊ मुहूर्त
अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जनेऊ के लिए कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है. यदि आपको अपने बच्चे का जनेऊ संस्कार करना है, तो मई माह के मुहूर्त को देखना होगा.

अप्रैल 2022 मुंडन मुहूर्त
इस सप्ताह में मुंडन संस्कार के लिए केवल दो दिन 25 अप्रैल और 26 अप्रैल को शुभ मुहूर्त है. यदि आपको अपने बच्चे का मुंडन संस्कार कराना है, तो इन दो दिनों में से किसी भी एक दिन का चुनाव कर सकते हैं.

अप्रैल 2022 खरीदारी मुहूर्त
अप्रैल के चौथे सप्ताह में खरीदारी के लिए सिर्फ एक दिन ही शुभ मुहूर्त है. आप 26 अप्रैल को खरीदारी कर सकते हैं. इस दिन आप चाहें तो मकान, वाहन, प्लॉट, फ्लैट, आभूषण या अन्य प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए टोकन मनी दे सकते हैं.

यह भी पढ़े :  Kalashtami 2022 : कालाष्टमी व्रत की नोट करें पूजा मुहूर्त काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए.

अप्रैल 2022 नामकरण मुहूर्त
अप्रैल के अंतिम सप्ता​ह में नामकरण के लिए शुभ मुहूर्त केवल 28 अप्रैल को प्राप्त हो रहा है. य​दि आपको अपने बच्चे का नामकरण करना है, तो इस दिन कर सकते हैं. यदि इस दिन करने में कोई समस्या है, तो फिर मई के मुहूर्त देख सकते हैं.

गृह प्रवेश मुहूर्त अप्रैल 2022
इस पूरे अप्रैल मा​ह में गृह प्रवेश के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं रहा. मई माह में गृह प्रवेश के लिए कुल 10 शुभ मुहूर्त हैं. ​यदि आपको अपने यहां गृह प्रवेश कराना है, तो 01 मई तक प्रतीक्षा करनी होगी.