VASTU TIPS FOR BATHROOM : बाथरूम की गंदगी आपको बना सकती हैं बीमार और कंगाल बरतें ये सावधानी.

Vastu Tips: घर बनाने में व्यक्ति अपना पूरा जीवन लगा देता है, जिसमें हर तरह की सावधानियां बरतने की पूरी कोशिश की जाती है. घर बनाने में वास्तु का खास तौर पर ध्यान रखा जाता है, लेकिन कई बार हम कुछ छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज (Ignore) कर देते हैं, जिनसे हमें हमारे जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जैसे हमारे घर का बाथरूम (Bathroom). वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में साफ सफाई अत्यंत आवश्यक है, वरना इसके नकारात्मक (Negative) प्रभाव से व्यक्ति कंगाल भी हो सकता है. आइए जानते हैं क्या करना चाहिए.

कई लोग यह सोचकर बाथरूम की साफ-सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं कि वहां कौनसा ज्यादा वक्त बिताना है, लेकिन यही चूक आपको कंगाल बना सकती है और बीमारियों को दावत देने का काम करती है.

1. नहाने के बाद बाथरूम को गन्दा छोड़ना अपशकुन माना जाता है. वास्तु के अनुसार इससे दुर्भाग्य बढ़ता है. चंद्र और राहु-केतु के दोष उत्पन्न होने लगते है. इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि नहाने के बाद कभी भी बाथरूम को गन्दा न छोड़ें.

2. ज्योतिष शास्त्र में चन्द्रमा को जल का कारक माना जाता है और बाथरूम जल से सम्बंधित होता है. इसलिए माना जाता है कि बाथरूम में फिजूल पानी बहना आपकी कुंडली में चन्द्रमा को कमजोर कर देता है.

3. जब भी बाथरूम का इस्तेमाल करें उसका दरवाजा बंद करें. बाथरूम का दरवाजा खुला रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है. जिसका असर घर के सदस्यों पर पड़ता है, और घर की आर्थिक स्तिथि भी बिगड़ने लगती है.

यह भी पढ़े :  HAPPY BIRTHDAY 29 अक्टूबर 2021 : आपका जन्मदिन

4. घर के बाथरूम का दरवजा हमेशा दुरुस्त होना चाहिए. ध्यान रखें कि बाथरूम का दरवाजा टूटा न हो या उसकी कुण्डी खराब न हो. अगर ऐसा है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं. टूटे-फूटे या दरारों वाले दरवाजे लगाने से भी नकारात्मक उर्जा बढ़ती है.