Vastu Tips : इन 7 पौधों को लगाना होता है शुभ घर के मुख्य द्वार पर बढ़ती है पॉजिटिव एनर्जी.

घर में पॉजिटिव एनर्जी का फ्लो बढ़ता है
वास्‍तु का पेड़-पौधों से खास संबंध होता है और इन्‍हें पॉजिटिव एनर्जी का स्रोत माना जाता है। कहते हैं कि घर में कुछ विशेष पेड़ पौधों को लगाने से सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। आज हम आपको बता रहे हैं उन पौधों के बारे में जो मुख्‍य द्वार पर लगाने से आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का फ्लो बढ़ता है और घर की खुशियों में चार चांद लग जाते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये पौधे…

तुलसी का पौधे
तुलसी के पौधे को धार्मिक दृष्टि से जहां महत्‍वपूर्ण माना जाता है वहीं वास्‍तु में तुलसी को सकारात्‍मक ऊर्जा का स्रोत माना गया है। दूसरा तुलसी का पौधा इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि यह दिन और रात दोनों वक्‍त में ऑक्‍सीजन छोड़ता है। जब इस पौधे को मुख्‍य द्वार पर लगाया जाता है तो यह आस-पास के वातावरण को महकाने के साथ ही सकारात्‍मक ऊर्जा से भर देता है और आपके घर के लिए लकी माना जाता है। कहते हैं कि तुलसी का पौधा धन को भी आकर्षित करता है।

जैस्मिन प्‍लांट
जैस्मिन प्‍लांट यानी चमेली का पौधा। घर के लिए जैस्मिन प्‍लांट बहुत ही लकी और पॉजिटिव एनर्जी वाला माना जाता है। इसकी भीनी-भीनी खुशबू आपके तन-मन को म‍हका देती है। कहते हैं कि अगर मुख्‍य द्वार पर चमेली का पेड़ लगाएं तो न सिर्फ यह आपके घर को सुगंध से भर देगा बल्कि धन में भी वृद्धि करेगा।

पाम ट्री
पाम ट्री को भी घर के मुख्‍य द्वार पर लगाने के लिए एक बेहतरीन विकल्‍प के तौर पर देखा जाता है। पाम ट्री को एयर प्‍यूरिफाइंग प्‍लांट माना जाता है। इसकी देखभाल करना भी बेहद आसान होता है और इसे एक बार लगाने के बाद सिर्फ पानी देने के के अलावा और कुछ नहीं करना होता है। ऐसा कहा जाता है कि पाम ट्री को जब मुख्‍य द्वार पर लगाया जाता है तो यह पॉजिटिव एनर्जी के फ्लो को बढ़ाता है। जिससे आपके घर में पॉजिटिव वाइब्‍स आती हैं।

यह भी पढ़े :  Lunar Eclipse: चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना वर्जित क्यों है? जानें इसकी सबसे बड़ी वजह.

मनी प्‍लांट
मनी प्‍लांट को भी मुख्‍य द्वार पर लगाने से आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। कहते हैं कि मनी प्‍लांट को चाहे घर के अंदर लगाएं या फिर घर के बाहर, यह सदा ही खुशियों को बढ़ाने वाला माना जाता है। कहते हैं कि मनी प्‍लांट की बेल को मुख्‍य द्वार पर लगाने ये यह आपके घर में सुख समृद्धि में वृद्धि करता है।

फर्न का प्‍लांट
फर्न का प्‍लांट देखने में जितना सुंदर होता है उतना ही लकी भी होता है। बोस्‍टर्न फर्न प्‍लांट को घर के बाहर मुख्‍य द्वार पर लगाने से आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी अपने आप प्रवेश करती है। जब इस प्‍लांट को घर के सामने रखा जाता है तो यह आपके घर में गुडलक चार्म को बढ़ाता है।

सिट्रस ट्री
फेंगशुई के अनुसार, से नींबू का पेड़ या फिर नारंगी का पेड़ बहुत ही शुभ माना जाता है। कहते हैं यह आपके घर में गुडलक लाता है और सौभाग्‍य में भी वृद्धि करता है। लेकिन इसे मुख्‍य द्वार के ठीक सामने लगाने की बजाए दरवाजे के दाईं ओर रखें। अपने खूबसूरत रंगों की वजह से यह बहुत शुभ माना जाता है।