Vastu Tips : सेहत को हो सकता है नुकसान घर में इन जगहों पर दवाई रखने से.

Vastu Tips: कहा जाता है कि जान है तो जहान है. आपकी सेहत अच्छी है, तो सबकुछ अच्छा है. सेहत को प्राथमिकता देनी चाहिए. वास्तुशास्त्र में वस्तुओं का संबंध दिशा और ऊर्जा से है. नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) ही हमें बीमार करती है. बीमार होने पर हम दवाएं (Medicine) लेते हैं और ठीक हो जाते हैं. लेकिन कई बार हम दवाओं को घर में कहीं पर भी रख देते हैं. दवाएं सेहत को ठीक करने के लिए होती हैं, लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार उनको उनकी सही जगह पर नहीं रखते हैं, तो उससे स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं (Health Issues) हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि दवाओं को घर में कहां पर रखना चाहिए.

1. घर का ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व का कोण. उत्तरी ईशान कोण को स्वास्थ्य के लिए अच्छा ​होता है. आप अपनी दवाइयां या प्राथमिक उपचार बॉक्स को इस दिशा में रख सकते हैं.

2. उत्तरी ईशान कोण में दवाइयां रखने से इनका उपयोग प्रभावी होगा, रोग में जल्द लाभ मिल सकता है.

3. आप दवाइयां या प्राथमिक उपचार बॉक्स को उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं. इससे सेहत पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है.

4. वायव्य कोण यानी उत्तर और पश्चिम के कोण वाली दिशा में दवाइयों को रखने से उनका असर देर से हो सकता है. उन दवाओं से देरी में स्वास्थ्य लाभ मिलता है.

5. दक्षिण पूर्व या दक्षिण दिशा में दवाओं को रखने से बचना चाहिए. यहां दवाएं न रखें, तो अच्छा रहेगा.

6. घर के किचन में दवाइयां नहीं रखनी चाहिए. इससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है.

यह भी पढ़े :  Love Horoscope : इमोशनल व जिद्दी होने से लव लाइफ में हो सकता है नुकसान, जानिये अपनी लव लाइफ का हाल.

7. राहु-केतु का संबंध रसायनों से माना जाता है. इस वजह से दवाइयों को कहीं भी टेबल आदि पर न रखें. राहु-केतु का दुष्प्रभाव सेहत को प्रभावित कर सकता है.