Vastu Tips : अगर घर में चप्पल जूते चप्पल उल्टे हो जाएं तो क्या होता है असर.

Vastu Tips: बचपन में जब हम खेल कर आते थे तो अपने जूते चप्पल (Footware) जल्दी से उतार कर घर में आ जाते थे. उस समय कई दफा हमारे जूते चप्पल उल्टे भी हो जाते थे, और तभी अपने घर में बड़े बुजुर्गों (Oldage) को कहते सुना होगा कि जूते चप्पल उल्टे नहीं रखने चाहिए, हमें बचपन से ही ये सिखाया जाता है कि हमें अपने जूते चप्पल उल्टे नहीं रखने चाहिए. अगर सामान्य रूप से देखा जाये तो ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर घरो में जूते चप्पल घर के बाहर (Out Side Of House) उतारे जाते हैं और यदि ये उलटे रखें हों तो घर की सुंदरता को प्रभावित करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में घर में जूते चप्पल उल्टे रखने को लेकर कई प्रकार की बातें बताई गई हैं. तो चलिए जानते है आखिर क्यों नहीं रखने चाहिए जूते चप्पल उल्टे.

वास्तुशास्त्र के अनुसार
वास्तु के अनुसार जूते चप्पल उल्टे रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है, और घर के सदस्यों की सेहत पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. परिवार की सुख शांति में बाधा आती है, और घर के सदस्यों का आत्मविश्वास कम हो जाता है. साथ ही उनकी उन्नति में परेशानी आती है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि जूते चप्पल उल्टे रखने से घर में बीमारियां भी आती हैक्ष. ऐसा भी माना जाता है कि घर के सामने यदि जूते चप्पल उल्टे रखें हों तो घर में लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती है, और परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़े :  AAJ KA PANCHANG : 27 मार्च 2022: आज करें सूर्य देव की आराधना जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल.

मान्यता है कि घर में जूते चप्पल भूलकर भी उल्टे नहीं रखने चाहिए. इससे घर के सदस्यों की सोच पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे घरों में मेहमानों का आगमन भी नहीं होता. वहीं परिवार में अकेलापन महसूस होता है. ऐसे घर के लोग सुखमय जीवन नहीं जी पाते है.

कहां रखें जूता स्टैंड :

हमेशा ध्यान रखें कि जूता स्टैंड मुख्य दरवाजे से कम से कम 2 से 3 फीट की दूरी पर हो.

वास्तुशास्त्र के अनुसार कभी भी जूता स्टैंड घर में बने पूजा घर और किचन की दीवार से सटा कर नहीं रखें.

जूता स्टैंड रखने के लिए पश्चिम और दक्षिण पश्चिम दिशा को शुभ माना गया है. ध्यान रहे जूता स्टैंड कभी भी उत्तर, दक्षिण-पूर्व या पूर्व दिशाओं में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना गया है.

जिस बेड पर आप सोते हैं उसके नीचे भी जूते चप्पल रखने से बचना चाहिए. इससे पति पत्नी के संबंध खराब होते हैं और आपका स्वास्थ्य भी खराब होता है.