Vastu Tips: जानिए घर की सफाई कैसे करनी चाहिए की मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी .

Vastu Tips In Hindi: हिंदू धर्म (Hindu dharam) में शुरुआत से बारे में बताया गया है कि जिस घर में साफ सफाई रहती हैं, वहां मां लक्ष्मी (Maa laxmi) की कृपा बनी रहती हैं. यही कारण है कि सुबह झाड़ू लगाने तक के कुछ खास वास्तु टिप्स (vastu tips)बताए गए हैं, जिनको हर किसी को फॉलो करना चाहिए. कहा जाता है कि घर से किसी के बाहर जाने से पहले ही सुबह झाड़ू लगा लेना चाहिए, या फिर किसी के घर के जाने के तुरंत बाद झाड़ू पोछा नहीं करना चाहिए, इन सबका असर धन संपत्ति पर पड़ता है. घर में साफ सफाई रहने से हमारे मन, शरीर, सेहत के साथ-साथ हमारी तरक्‍की और आर्थिक स्थिति तक को प्रभावित करती है.

यही कारण है कि वास्‍तु शास्‍त्र इस बात को खास रूप से बताया गया है कि घर की साफ-सफाई रहना कितना जरूरी होता है. इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में कुछ नियम भी बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन किया जाए तो कभी पैसों की तंगी नहीं होती है. मां लक्ष्‍मी हमेशा खूब पैसा बरसाती हैं-

आइए जानते हैं ऐसे ही वास्तु शास्त्र के कुछ खास नियम

इस समय न करें सफाई
आपको बता दें कि घर की महिला को घर में कभी भी ब्रह्ममुहूर्त या सूर्यास्‍त के समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. वास्तु के हिसाब से घर में साफ-सफाई करने का सही समय ब्रह्ममुहूर्त के बाद से लेकर सूर्यास्‍त के पहले तक का ही होता है. इतना ही नहीं गलती से भी रात में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए.

यह भी पढ़े :  Rashifal Today : 31 August 2022 : आज का राशिफल : गणेश चतुर्थी पर ग्रहों का बदलाव, जानें किस राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव

बाथरूम-टॉयलेट को रखें साफ
घर के बाथरूम-टॉयलेट को भी खास रूप से साफ रखना चाहिए. गुसलखान में कभी जाले नहीं लगने देना चाहिए. यदि बाथरूम-टॉयलेट के कारण कोई वास्‍तु दोष हो तो एक कोने में कटोरी में नमक भरकर रख दें इससे आपको फायदा नजर आएगा. इसके अलावा बाथरुम में कूड़ा जमा नहीं होने देना चाहिए.

घर के कोने हमेशा रहें साफ
अपने घर के चारों कोने को हमेशा साफ रखना चाहिए. खासतौर पर ईशान कोण, उत्तर और वायव कोण को हमेशा खाली और साफ रखें. घर के कूड़ा को कभी शाम में नहीं फेकना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं, तो घर की लक्ष्मी भी कूड़ा के साथ चली जाती है.

छत या छप्‍पर पर कबाड़ जमा न करें
वास्तु शास्त्र के अनुसार हम सभी को अपने घर की बालकनी, छत या छप्‍पर पर टूटी-फूटी, ना यूज होने वाली चीजों को इकट्ठा नहीं करना चाहिए.अगर आप ऐसा करते हैं तो धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है.