VASTU TIPS : घर में रखें ये 4 मूर्तियां बढ़ेगी धन-दौलत.

हर इंसान अपने घर को सुंदर बनाने के लिए कई तरह के शोपीस, मूर्तियां और सजावट का सामान रखता है. लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक हम घर में जो कुछ भी रखते हैं वो हमारे जीवन और किस्मत को बहुत हद तक प्रभावित करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ खास मूर्तियों को रखने से सुख और समृद्धि बढ़ती है. आगे जानते हैं कि घर में किस तरह की मूर्तियां रखना शुभ होता है.

चांदी या पीतल की मछली
वास्तु शास्त्र में मछली को सुख-समृद्धि और धन का प्रतीक माना गया है. घर के पूरब या उत्तर-पूरब दिशा में पीतल या चांदी की मछली रखना शुभ होता है. इससे घर में खुशहाली आती है. साथ ही धन में वृद्धि होती है.

धातु का कछुआ
कछुआ को शुभता प्रतीक माना जाता है. इसके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही सुख के साधनों में वृद्धि के अलावा सेहत भी अच्छी रहती है. ऐसे में घर की उत्तर दिशा में धातु का कछुआ रखना शुभ है.

तोते की प्रतिमा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तोते की प्रतिमा रखने से परिवार में सुख-शांति का माहौल रहता है. इसके अलावा सौभाग्य में भी वृद्धि होती है. इसे स्टडी रूम में रखने से पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है.

हाथी की मूर्ति
वास्तु शास्त्र में हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना गया है. ऐसे में इसे घर में रखना बहुत शुभ होता है. चांदी या पीतल की धातु से बनी हाथी की मूर्ति घर में रखना चाहिए. इसके प्रभाव से घर की निगेटिव एनर्जी दूर होती है. साथ ही धन में वृद्धि होती है.