VASTU TIPS : घर में इस जगह पर रखेंगे तुलसी तो हो जाएंगे कंगाल.

तुलसी का पौधा अमूमन हर घर में लगा होता है. इसे भगवान कृष्ण का स्वरुप माना जाता है. ऐसे में कई घरों में तुलसी की पूजा की जाती है. लेकिन अगर तुलसी को सही स्थान और उचित दिशा में न रखा जाए तो ये अशुभ फल देते हैं. तुलसी के पौधे को किस प्रकार रखना चाहिए, इसे जानते हैं.

-कई घरों में तुलसी को लोग छत पर रखते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इसे छत पर रखने से दोष लगता है. दरअसल जिनकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर कमजोर है उन्हें भूलकर भी तुलसी का पौधा छत पर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें आर्थिक हानि होनी शुरू हो जाती है.
-अगर कुंडली का बुध ग्रह खराब है. फिर भी तुलसी के पौधे को छत पर रखने की बाध्यता हो तो इसे पूरब दिशा में नहीं लगाएं. इसे आप उत्तर से लेकर ईशान दिशा तक में रख सकते हैं. इसके अलावा पश्चिम दिशा में भी रखा जा सकता है.

-दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम में हमेशा श्यामा तुलसी रखी जाती है. श्यामा तुलसी में पत्तियां बिल्कुल हरी और बड़ी होती हैं. तुलसीजी को दक्षिण दिशा में रखने पर वास्तु दोष का खतरा रहता है.

-अगर तुलसी पौधे को छत पर रखने के अलावा कोई और जगह नहीं है, तो ऐसे में तुलसी को कभी भी अकेले न रखें. हमेशा उसे केले के पौधे के साथ रखें. दोनों पौधे बिल्कुल साथ में रखें और इसे मौली (लाल कलावा) से बांध लें. इससे वास्तु दोष का खतरा टल जाता है.