Vastu Tips : बच्चों का एकाग्रता बढ़ाने के लिए स्टडी रूम को इस रंग से करे पेंट.

बच्चों के स्टडी रूम में डेकोरेशन का पूरा खयाल रखना चाहिए. इससे कमरे का माहौल अच्छा बना रहेगा. एकाग्रता बढ़ाने के लिए बच्चों के स्टडी रूम में किस रंग का पेंट कराना चाहिए आइए जानें.

स्टडी रूम घर की वो जगह होती है जहां हम बिना किसी शोर-शराबे के शांति से पढ़ाई कर सकते हैं. इसके लिए स्टडी रूम का माहौल अच्छा और शांतिपूर्ण होना चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों के कमरे में सही रंग का चुनाव करते समय वास्तु दोषों पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि ये उतना ही आवश्यक है जितना कि अन्य चीजों पर ध्यान देना है. पेंट का रंग उस जगह के वातावरण को निर्धारित करता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों के स्टडी रूम के लिए क्रीम कलर, लाइट पर्पल, लाइट ग्रीन, स्काई ब्लू, लाइट पिंक या लाइट ग्रीन कलर बेहतर है. ये रंग बच्चों की पढ़ाई के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

ये रंग एकाग्रता, मानसिक और बौद्धिक उन्नति का प्रतीक माने जाते हैं. इसलिए स्टडी रूम के लिए इन रंगों को चुनने से बच्चे की बौद्धिक क्षमता बढ़ती है और स्मरण शक्ति तेज होती है. बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है.

इसके साथ ही स्टडी रूम के लिए तस्वीरों का चयन करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. स्टडी रूम के लिए आप जैसी तस्वीर लगाएंगे बच्चे का मन भी उसी के अनुसार पढ़ाई में लगेगा.