VASTU SHASTRA :2022 में चाहते हैं खुशहाली तो तुरंत घर से बाहर कर दें ये चीज; कराती है बड़ा नुकसान.

घर में कुछ नकारात्‍मक चीजों का होना सफलता के लिए की गई आपकी कड़ी मेहनत पर पानी फेर सकता है. लिहाजा इन चीजों को तुरंत घर से बाहर कर दें, ताकि नए साल की शुरुआत अच्‍छी और सकारात्‍मक रहे, साथ ही पूरे साल सफलता और तरक्‍की मिले.

पुराना साल कैसा भी बीते लेकिन आने वाले नए साल से लोगों को ढेर सारी उम्‍मीदें रहती हैं. साल 2022 को लेकर भी ऐसा ही है लेकिन हम खुद ही कुछ ऐसे काम करते हैं जो हमारी उम्‍मीदों को हकीकत में बदलने से रोकते हैं. इन्‍हीं में से एक है हमारे आसपास का माहौल. यदि माहौल नकारात्‍मक रहेगा तो हमारे अच्‍छे से अच्‍छे कर्म भी बुरा फल ही देंगे. ऐसे में घर की नकारात्‍मकता को दूर करने के लिए साल 2022 से पहले ही कुछ चीजों को घर से बाहर कर दें.

तुरंत हटा दें ये तस्‍वीरें :

घर में लगी कुछ नकारात्‍मक तस्‍वीरें घर के लोगों को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. ये उनकी तरक्‍की में रोढ़े अटकाती हैं. साथ ही रिश्‍तों में मनमुटाव और सेहत में गिरावट भी लाती हैं. ऐसा अशुभ असर डालने वाली तस्‍वीरों को 2022 शुरू होने से पहले ही हटा दें ताकि आपका नया सकारात्‍मक माहौल में शुरू हो और आपके लिए तरक्‍की के नए रास्‍ते खोले.

– सूखे पेड़ या पतझड़ की कोई फोटो हो तो उसे तुरंत हटा दें. ऐसी फोटो जिंदगी में नकारात्‍मकता और दुख लाती है.

– हिंसक जानवर या उदास चेहरों वाली पेंटिंग या तस्‍वीर न लगाएं.

– युद्ध से जुड़ी तस्‍वीरें भी तुरंत हटा दें. यह रिश्‍तों में मनमुटाव और निराशा लाती हैं.

यह भी पढ़े :  AAJ KA PANCHANG : 27 मार्च 2022: आज करें सूर्य देव की आराधना जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल.

ऐसी खुशनुमा और शुभ तस्‍वीरों का करें चुनाव :

बेहतर होगा कि घर में कुछ खूबसूरत और खुशनुमा तस्‍वीरें लगाएं. ताकि माहौल सकारात्‍मक रहे. इससे घर के सदस्‍यों की जिंदगी में खुशियां आएंगी. वे सफल-स्‍वस्‍थ और संपन्‍न बनेंगे.

– घर की उत्तर दिशा में मां लक्ष्‍मी, भगवान गणेश की फोटो लगाएं. इस दिशा को कुबेर की दिशा माना गया है. यहां संपन्‍नता दर्शाने वाली तस्‍वीरें लगाने से सुख-समृद्धि आती है.

– पूर्व दिशा में सूर्योदय की फोटो लगाने से घर में सकारात्‍मकता बढ़ती है.

– घर के सदस्‍यों का कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए दक्षिण और पश्चिम दिशा में पहाड़ो की फोटो लगा सकते हैं.

– उत्तर दिशा में कल-कल करते झरनों या खूबसूरत जलाशयों की तस्‍वीरें लगाए. यह धन लाभ कराती हैं. लेकिन याद रखें कि ऊंची लहरों वाले पानी की तस्‍वीरें गलती से भी घर में न लगाएं.

– फैमिली फोटो लगाना चाहते हैं तो इसके लिए घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा सही हैं. फोटो में सभी के चेहरों पर मुस्‍कुराहट तो ऐसी फोटो रिश्‍तों में प्‍यार बढ़ाती है.