Vastu Tips: जान लें तुलसी का पौधा लगाने की सही जगह, कुछ ही दिन में खत्‍म हो जाएगी पैसों की तंगी.

Vastu Tips Related to Tulsi Plant: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को बहुत ही पवित्र और अहम माना गया है. तुलसी जी मां लक्ष्मी का ही रूप हैं और जहां तुलसी का पौधा रहता है, वहां मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) वास करती हैं. इसके अलावा वैज्ञानिक लिहाज से भी देखें तो तुलसी का पौधा आसपास की हवा को शुद्ध करता है, माहौल में पॉजिटिवटी लाता है. वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में भी तुलसी के पौधे को कई तरह के वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) दूर करने के लिए बेहद कारगर उपाय बताया गया है.

सही जगह पर लगाएं तुलसी का पौधा :

तुलसी का पौधा आमतौर पर घर के मुख्‍य द्वार पर लगाया जाता है लेकिन इसे घर की कुछ खास जगहों पर भी रखा जा सकता है. वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी का पौधा रखने की कुछ ऐसी खास जगहें बताई गईं हैं, जहां पर तुलसी रखने से कई तरह की समस्‍याएं खत्‍म हो जाती हैं.

घर के झगड़े खत्‍म करने के लिए: यदि घर में जब-तब बेवजह झगड़े होते हों तो तुलसी का एक पौधा किचन के पास रख लें. इससे घर के झगड़े खत्‍म हो जाएंगे.

वास्तु दोष खत्‍म करने के लिए: यदि घर में कई तरह के वास्‍तु दोष हैं तो तुलसी के पौधे को दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम तक में कहीं भी रख लें. इससे वास्‍तु दोषों का असर कम होता है.

बच्‍चे की जिद खत्‍म करने के लिए: यदि बच्‍चे बहुत ज्‍यादा जिद करते हों तो पूर्व दिशा की किसी खिड़की में तुलसी का पौधा रख लें.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang ; 13 जून 2022 : आज करें शिव पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल.

शादी में देरी से बचने के लिए: शादी से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में ज्‍योतषि शास्‍त्र और वास्तुशास्त्र दोनों में ही तुलसी से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं. घर की बेटी की शादी में देर हो रही हो तो तुलसी का पौधा दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम तक में कहीं भी रख लें और बेटी को रोजाना उसमें जल अर्पित करने के लिए कहें. कुछ ही दिन में उसकी शादी हो जाएगी. याद रखें कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल न चढ़ाएं.

पैसों की तंगी खत्‍म करने के लिए: यदि पैसों की तंगी से परेशान हैं तो घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा रख लें. साथ ही रोज शाम को तुलसी कोट में दीपक लगाएं. कुछ ही दिन में फर्क नजर आने लगेगा.

इस दिशा में न लगाएं तुलसी :

तुलसी का पौधा घर में लगाना बेहद शुभ होता है. मुख्‍यद्वार पर तुलसी कोट रखना कई समस्‍याओं को खत्‍म कर देता है लेकिन यह बात अच्‍छी तरह याद रखें कि कभी भी तुलसी के पौधे को घर की दक्षिण दिशा में न रखें. ऐसा करना कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है.