Vastu Shastra: फर्श पर इन चीजों का गिरना माना जाता है अशुभ, परिवार को झेलने पड़ते हैं नुकसान

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कई चीजों का जमीन पर गिरना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार को उसके परिणाम भुगतने पड़ते हैं.

सनातन धर्म में किसी भी कार्य को करते समय वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) का बहुत ध्यान रखा जाता है. वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजें बताई गई हैं. जिनका फर्श पर गिरना अशुभ माना जाता है.

वास्तु (Vastu Shastra) के अनुसार अगर ये चीजें बार-बार जमीन पर गिरे तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके घर के वास्तु शास्त्र में कमी है. इसके चलते लोगों को इसके बुरे प्रभाव झेलने पड़ते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि किन चीजों का जमीन पर गिरना अशुभ होता है.

अगर रसोई में बिखर जाए दूध :

कई बार ऐसा होता है कि हम रसोई में दूध (Milk) को गर्म करने के लिए रखते हैं और बाद में भूल जाते हैं. जिसके चलते दूध रसोई में फैल जाता है. कई बाद हमारे हाथ से दूध से भरा बर्तन गिर जाता है. अगर ऐसा कभी कभार हो तो चिंता की कोई बात नहीं लेकिन अगर ऐसा बार-बार हो तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है.

जमीन पर बिखर जाए खाने का तेल :

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक तेल (Oil) का संबंध भगवान शनिदेव से होता है. शनि के कोप से बचने के लिए शनिवार को तेल का दान करने की परंपरा भी है. ऐसे में अगर फर्श पर तेल गिर जाए तो इसे वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के हिसाब से अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा होने से आपके कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं और परिवार को धन की हानि भी उठानी पड़ सकती है.

यह भी पढ़े :  CAR VASTU : कार लेने का शुभ मुहूर्त ही काफी नहीं, गाड़ी के अंदर ये चीजें भी जरूर रखें; नहीं होगा एक्सीडेंट.

नमक का फर्श पर गिरना अपशकुन :

हमारे धर्म शास्त्रों में अन्न के बाद नमक (Salt) को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसे में घर में नमक बिखर जाए तो इसे अपशकुन माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक नमक का गिरना शुक्र और चंद्रमा से संबंधित नकारात्मक प्रभाव को दर्शाता है. मान्यताओं के अनुसार अगर आपके घर में बार-बार नमक गिरने की घटनाएं हो रही हों तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके घर में कोई वास्तु दोष है. जिसे दूर करना जरूरी है.

खाने की चीज़ें गिरने का समझें संकेत :

हमारे हाथों से कभी-कभी भोजन की थाली या दूसरी खाने-पीने की चीजें गिर जाती हैं. ऐसा होने में कुछ भी असामान्य नहीं है. हालांकि अगर ऐसी घटनाएं बार-बार हो रही हैं तो समझ जाना चाहिए कि कुछ गड़बड़ जरूर है. अन्न का हाथ से गिरना इस बात का संकेत है कि अन्नपूर्णा देवी आपसे किसी बात से रुष्ट हैं. ऐसे में अन्नपूर्णा देवी को प्रसन्न करने के लिए रसोई में उनकी कोई तस्वीर जरूर लगानी चाहिए.

काली मिर्च के गिरने से ये नुकसान :

काली मिर्च हाथ से गिरकर जमीन पर बिखर जाना अशुभ संकेत नहीं माना जाता है. मान्यताओं के मुताबिक ऐसा होने से संबंधों में तनाव बढ़ता है. इससे पति-पत्नी के बीच मनमुटाव या झगड़े की आशंका होती है. अगर कभी ऐसा हो जाए तो उस दिन को संयमपूर्ण तरीके से शांति के साथ गुजारना चाहिए और किसी भी तरह के विवाद में नहीं पड़ना चाहिए.