MIRROR VASTU : आपसे रूठ गई है किस्‍मत? घर में इस जगह पर लगा लें एक आइना, बदल जाएंगे दिन.

आइना या दर्पण को जिस तरह वास्‍तु शास्‍त्र में बहुत महत्‍व दिया गया है, उसी तरह इसे फेंगशुई में भी अहम माना गया है. वास्‍तु दोषों को दूर करने में दर्पण बहुत काम की चीज है.

जिंदगी में कभी-कभी ऐसा समय आता है कि व्‍यक्ति को लगता है उसकी किस्‍मत उससे रूठ गई है. उसे हर काम में नाकामी हाथ लगती है. हर मौका हाथ से फिसल जाता है. कुल मिलाकर जिंदगी दुश्‍वार लगने लगती है. ऐसे हालात में भी वास्‍तु और फेंगशुई जैसी विद्याएं बहुत मददगार साबित होती हैं. फेंगशुई चीनी वास्‍तु शास्‍त्र है. इसमें दर्पण को बहुत अहमियत दी गई है.

दर्पण दूर कर देगा सारी परेशानियां :

फेंगशुई के मुताबिक दर्पण एक ऐसी चीज है जो ढेरों समस्‍याओं का इकलौता समाधान है. इसके लिए आइने या दर्पण को सही जगह पर रखना जरूरी है. यह एक उपाय आपकी किस्‍मत पलट सकता है.

– जीवन में लगातार उतार-चढ़ाव बने रहते हों तो घर के ईशान कोण की दीवार पर एक आइना लगा दें. घर में सुख-समृद्धि बरसने लगेगी.

– यदि कारोबारी हैं तो दुकान या शोरूम की छत पर कभी गलती से भी आइना न लगाएं. यह नुकसान का कारण बनता है. ना ही इसके ईशान कोण में दर्पण लगाएं. बेहतर होगा कि दीवार पर ऐसी जगह आइना लगाएं जहां से अंदर आने के दरवाजे का प्रतिबिंब दिखता हो.

घर-दफ्तर में चमकीला ग्रेनाइट लगा हो, जो दर्पण की तरह प्रतिबिंब दिखाता हो तो ईशान कोण को छोड़कर बाकी हिस्‍से को कारपेट से ढंक दें. पैसे आने के रास्‍ते खुलने लगेंगे.

यह भी पढ़े :  FINANCIAL CRISIS : अगर नहीं करते इन 4 बातों का पालन, तो घर में आएगी आर्थिक तंगी.

– घर में किसी भी कमरे के दरवाजे के पीछे अंदर की ओर आइना न लगाएं. ये नुकसान कराता है.

– कोशिश करें कि शुभ दिशाओं के प्रभाव को बढ़ाने और अशुभ दिशाओं के प्रभाव को कम करने में दर्पण का उपयोग करें. इसके लिए शुभ दिशाओं में अंदर की ओर अशुभ दिशाओं में बाहर की ओर देखता हुआ आइना लगाएं.