Home Vastu: आपके घर में निगेटिव एनर्जी है या नहीं? इन 4 संकेतों से आसानी से करें पता

घर में निगेटिव एनर्जी (Negative Energy) का होना हर अच्‍छी चीज को बर्बाद कर सकता है, फिर चाहे वह घर के सदस्‍यों की तरक्‍की हो, आर्थिक स्थिति हो या उनके आपसी रिश्‍ते हों. इसे तुरंत पहचान कर दूर करने का उपाय (Remedy) करना जरूरी है.

जिंदगी में खुशियां (Happiness) पाने के लिए लोग तमाम कोशिशें करते हैं, लेकिन यदि उसके घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का वास हो तो उसकी हर कोशिश नाकाम हो जाती है. इसी के चलते वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में घर की ऊर्जा (Energy of Home) को बहुत महत्‍व दिया गया है. साथ ही नकारात्‍मक ऊर्जा को पहचानने और उसे सकारात्‍मक ऊर्जा (Positive Energy) में बदलने के उपाय भी बताए गए हैं. आज हम उन संकेतों के बारे में जानते हैं, जो बताते हैं कि आपके घर में नकारात्‍मक ऊर्जा है.

नकारात्‍मक ऊर्जा पहचानने के तरीके :

बार-बार मौके हाथ से निकलना: यदि मिले हुए मौके बार-बार आपके हाथ से निकल रहे हों या सफलता के करीब पहुंचकर भी असफल हो रहे हों तो यह घर में नकारात्‍मक ऊर्जा होने के संकेत हैं.

घर में बार-बार झगड़े होना: घर के लोगों के बीच यदि बार-बार झगड़े और मनमुटाव हों तो यह भी घर में नकारात्मक ऊर्जा होने के संकेत हैं. यह स्थिति सदस्‍यों के बीच के रिश्‍ते को कमजोर करती है. लिहाजा इस समस्‍या को जल्‍द से जल्‍द दूर कर लेना चाहिए, वरना रिश्‍ते टूटने की नौबत आ सकती है.

फैमिली मेंबर की सेहत लगातार खराब रहना: यदि घर में किसी सदस्‍य की लगातार सेहत खराब रहे और ट्रीटमेंट के बाद भी स्थिति सुधरती नजर न आए तो इसके पीछे भी निगेटिव एनर्जी कारण हो सकती है.

यह भी पढ़े :  AAJ KA PANCHANG : 19 मार्च 2022: आज करें शनि आराधना जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल.

बेचैनी, नींद न आना: घर में रहने पर बिना किसी कारण के बेचैनी महसूस हो, रात में नींद न आए, हर समय कमजोरी-उदासी लगे तो समय है कि आप घर का वास्‍तु चेक करा लें. इसके पीछे निगेटिव एनर्जी कारण हो सकती है.