Good Luck Plant : ये पौधा चुंबक की तरह पैसा खींचकर ले आता है सही दिशा में लगाएंगे तो करोड़पति बनते देर नहीं लगेगी.

ज्‍योतिष में ऐसे तमाम पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्‍हें वास्‍तु के लिहाज से काफी शुभ माना जाता है. तमाम लोग घर में बरकत और शुभता लाने के लिए इन पौधों को घर में लगाते हैं और करीबियों को गिफ्ट भी देते हैं. इन्‍हीं पौधों में से एक है क्रासला. इस पौधे को जेड ट्री भी कहा जाता है. ये पौधा काफी छोटा होता है और इसकी पत्तियां गोल और फैलावदार होती हैं.

क्रासुला को आर्थि‍क तरक्‍की के हिसाब से काफी अच्‍छा माना जाता है. अगर क्रासुला के पौधे को सही दिशा में लगाया जाए, तो व्‍यक्ति काफी तेजी से आर्थिक तरक्‍की करता है. ये पैसे को चुंबक की तरह खींचकर ले आता है. इस कारण से मनी प्‍लांट, गुडलक प्‍लांट और मोहिनी पौधा जैसे नामों से भी जाना जाता है.

घर में किस दिशा में रखें
इस पौधे को खरीदने का ट्रेंड बहुत तेजी से बढ़ रहा है. अगर आप भी इसे घर में लाने जा रहे हैं, तो इसे रखने की सही दिशा जरूर जान लें. ज्‍योतिषाचार्य बताते हैं कि वास्‍तु में दिशा का विशेष महत्‍व माना गया है. क्रासुला के पौधे को प्रवेश द्वार के दाहिनी दिशा में रखना चाहिए. इससे परिवार के लोगों की किस्‍मत खुलती है. घर में धन आगमन के रास्‍ते खुलते हैं. व्‍यक्ति को मेहनत से बेहतर परिणाम मिलते हैं. ऐसे में तेजी से पैसा घर में आता है और परिवार को मालामाल बनते देर नहीं लगती.

वर्कप्‍लेस पर भी रखना शुभ
आप चाहें तो इस पौधे को वर्कप्‍लेस पर भी रख सकते हैं. कार्यस्थल में इसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है. वर्कप्‍लेस पर इसे रखने से आपको सकारात्‍मक माहौल मिलता है और आप बेहतर तरह से काम कर पाते हैं. इसके लिए अलावा ये पौधा आपके लिए पदोन्‍नति के रास्‍ते खोलता है. इसके अलावा अगर आप बिजनेस करते हैं, तो आपका व्‍यवसाय तेजी से बढ़ता है, जिससे धन का आगमन होता है.

यह भी पढ़े :  CHANAKYA NITI : कभी न करें ये गलती जानें पानी पीने का सही समय क्या हैं.

बहुत देखभाल की जरूरत नहीं
इस पौधे की खासियत ये है कि इसे बहुत ज्‍यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती. इसको रोज पानी देने की जरूरत नहीं होती. यदि 2-3 दिन बाद भी पानी दिया जाए तो यह पौधा सूखता नहीं है. इसके अलावा अगर इसकी ठीक तरह से देखभाल की जाए, तो ये घर के अंदर भी पनप जाता है. ये आपके घर की बहुत जगह नहीं घेरता, आप इसे छोटे से गमले में ही लगा सकते हैं.