VASTU DOSH ; अपने पर्स में कभी न रखें ये 5 चीजें, झेलना पड़ सकता है आर्थिक नुकसान !

पुरुष हो या महिला, पर्स का इस्तेमाल दोनों ही लोग करते हैं. इनके पर्स अक्सर भरे दिखते हैं क्यों​कि इन्हें पर्स से सुरक्षित जगह कोई और नजर नहीं आती. लेकिन पर्स में कुछ चीजों को रखने से वास्तुदोष पैदा होता है और व्यक्ति को आर्थिक नुकसान सहना पड़ता है. जानिए उन चीजों के बारे में.

1. पुराने बिल को लोग याद के तौर पर पर्स में रख लेते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से पुराने बिल को पर्स में रखना ठीक नहीं माना जाता. माना जाता है कि इससे नकारात्मकता बढ़ती है. ऐसे में आपके ​फिजूल खर्चे बढ़ जाते हैं और धनहानि होती है.

2. अगर आप किसी की कर्ज की राशि लौटाने जा रहे हैं, या किसी से कर्ज लेकर राशि साथ लेकर आ रहे हैं, तो इस धन को पर्स में न रखें. माना जाता है कि इससे आपको कर्ज और ज्यादा बढ़ता है.

3. कई बार लोग अपने मृत परिजनों से गहरे जुड़ाव के कारण उनकी तस्वीर को पर्स में रख लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे वास्तु दोष लगता है और आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है. पर्स को मां लक्ष्मी का स्थान माना गया है. उसमें सिर्फ पैसे रखे जाने चाहिए.

4. पर्स में न तो भगवान की तस्वीर रखनी चाहिए और न ही कोई ऐसा कागज या वस्तु जिस पर भगवान की तस्वीर छपी हो. माना जाता है कि ऐसा करने से आप पर कर्ज बढ़ता है.

5. पर्स में चाबी रखने से भी परहेज करना चाहिए. माना जाता है कि इससे लगातार पैसों का नुकसान होता है. धातु के तौर पर आप पर्स में सिर्फ चांदी की कोई चीज रख सकते हैं. इसके अलावा कोई धातु पर्स में नहीं रखनी चाहिए.