Use metal utensils according to the zodiac : राशि के अनुसार करें धातु के बर्तन का उपयोग, देखते ही देखते बदल जाएगी किस्‍मत.

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह, राशियों, उनसे जुड़ी चीजों के बारे में कई बातें बताई गईं हैं. ग्रह-नक्षत्र के बुरे असर और बुरे कर्मों से उबरने के उपाय बताए गए हैं. इसके लिए हर राशि के लोगों के लिए अलग-अलग सुझाव दिए गए हैं. साथ ही हमारे कामों से जिंदगी पर होने वाले असर के बारे में भी बताया गया है. भोजन की बात करें तो यह हमारे जीवन के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है. यदि हम भोजन को लेकर ज्‍योतिष से जुड़ी कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो बीमारियां हमसे दूर ही रहेंगी.

राशि के अनुसार चुनें बर्तन :
यदि भोजन करते समय सही धातु के बर्तनों का इस्‍तेमाल किया जाए तो इससे सेहत अच्‍छी होती है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है. आइए जानते हैं कि किस राशि और लग्न के व्यक्ति के लिए किस धातु के बर्तन का उपयोग करना फायदेमंद साबित होता है. दिन में कम से कम एक बार भी वे यदि राशि के अनुसार बताई गई धातु के बर्तन का उपयोग करें तो कुछ ही दिन में उन्‍हें फर्क साफ नजर आने लगेगा.

मेष, सिंह और वृश्चिक :
जिन भी जातकों की राशि मेष, सिंह या वृश्चिक है या उनका जन्‍म इन लग्‍न में हुआ है उनके लिए तांबे के बर्तनों का उपयोग बहुत लाभकारी है. ऐसा करने से उन्‍हें बहुत लाभ होगा.

मिथुन, कन्या, धनु और मीन :
मिथुन, कन्या, धनु और मीन राशि वाले जातक या इन लग्‍न में पैदा हुए लोगों को हमेशा भोजन करने के लिए स्टील या कांसे के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए.

यह भी पढ़े :  KARTIK PURNIMA : कार्तिक पूर्णिमा व्रत 2021 : शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि, कथा, आरती, मंत्र और उपाय.

वृष, कर्क और तुला :
वृष, कर्क और तुला राशि वाले जातकों या इन लग्‍न में पैदा हुए लोगों को पीतल और चांदी के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा पांच धातु या अष्ट धातु से बने बर्तनों का उपयोग भी लाभ देगा।

मकर :
मकर राशि के जातकों और इस लग्‍न में पैदा हुए लोगों के लिए लकड़ी के बर्तन में भोजन करना उत्‍तम होगा.

कुंभ :
कुंभ राशि के जातकों और कुंभ लग्‍न में पैदा हुए लोगों के लिए स्‍टील के बर्तनों में भोजन करना अच्‍छा होगा क्‍योंकि इस राशि के स्‍वामी शनि हैं.