TREE RELATED TO GOD : जानिए किस पेड़ में कौन से देवता करते हैं वास?

हिंदू धर्म में प्रकृति को देवता के समान माना गया है. मान्यता है कि प्रकृति से जुड़ी चीजों में देवी देवता का वास होता है. कुछ खास पेड़-पौधे ऐसे हैं जिनमें हमेशा देवताओं का वास माना जाता है. जानते हैं कि कौन के ऐसे पेड़-पौधे में किस देवी या देवता का निवास होता है.

तुलसी, केला और आंवला
तुलसी, केला और आंवला के पेड़ में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में तुलसी के नीचे रोजाना दीया जलाना चाहिए. वहीं एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा गुरुवार के दिन केले के पेड़ में हल्दी मिला हुआ जल चढ़ाने से धन की समस्या दूर होती है.

बरगद और बेल
बरगद और बेल के पेड़ में भगवान शिव का वास होता है. भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने से हर मनोकामना पूरी होती है. वहीं त्रयोदशी के दिन बरगद की पूजा शुभ मानी जाती है.

शमी का पेड़
शमी के पेड़ में शनिदेव का वास होता है. ऐसे में शनिवार के दिन शमी पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनिदेव हर मुसीबतों को दूर कर देते हैं.

कदंब का पेड़
कदंब के पेड़ में भी मां लक्ष्मी का वास होता है. मान्यता है कि इस पेड़ के नीचे यज्ञ करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. साथ ही घर-परिवार में खुशियां व्याप्त होती है.

दूर्वा घास
कहते हैं कि दूर्वा घास भगवान गणेश को बेहद प्रिय है. बुधवार के दिन भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाने से सारे संकट दूर हो जाते हैं.