Tilak Benefits : जानें माथे पर तिलक लगाने का क्या फायदा होता हैं.

हिंदू धर्म (Hinduism) में माथे पर तिलक लगाने का विशेष महत्व है. ये धार्मिक संस्कारों से भी जुड़ा है. इसके अलावा तिलक (Tilak) लगाना भी बहुत आम बात है. पूजा और विवाह (worship and marriage) की रस्मों के दौरान भी माथे पर तिलक लगाया जाता है. ग्रंथों और कथाओं में तिलक लगाने के कई फायदे बताए गए हैं. इसके अलावा तिलक लगाने से होने वाले फायदों के बारे में भी वैज्ञानिक अध्ययन (scientific studies) किए गए हैं. इन अध्ययनों में तिलक लगाने के फायदे बताए गए हैं. साथ ही माथे पर किस रंग का तिलक करना चाहिए, इसकी भी विस्तार से जानकारी दी गई है. हिंदू धर्म (religiously) में तिलक लगाना बहुत शुभ बताया गया है. कहा जाता है इससे सकारात्मकता आती है और तिलक लगाने से भगवान की कृपा से कुंडली में मौजूद उग्र ग्रह शांत होते हैं.

वैज्ञानिक आधार पर तिलक लगाने के फायदे :

वैज्ञानिक आधार पर ये भी कहा जाता है कि तिलक लगाने से व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है. माथे पर तिलक लगाने से मस्तिष्क को ठंडक मिलती है. इससे व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है. तिलक लगाने से व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ता है. ऐसा दावा किया गया है कि तिलक लगाने के बाद व्यक्ति खुद को आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करता है. इससे वह अपने फैसले बहुत मजबूती से ले सकते हैं. तिलक लगाने से मस्तिष्क में सेरोटोनिन और बीटा-एंडोर्फिन का स्राव संतुलित होता है. ये व्यक्ति के दुखों को दूर कर उसे प्रसन्नता का अनुभव कराता है.

बहुत से लोग हल्दी युक्त तिलक लगाना पसंद करते हैं. इसे वैज्ञानिक आधार पर बहुत फायदेमंद बताया गया है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो त्वचा संबंधित रोगों को दूर करने का काम करते हैं. ये सिरदर्द की समस्या से निपटने में भी मदद करता है. इसके अलावा कई लोग चंदन का तिलक लगाते हैं. चंदन का तिलक लगाने से भी कुछ खास फायदे होते हैं. चंदन का तिलक मस्तिष्क को शीतलता प्रदान करता है. इससे सिरदर्द होने की संभावना कम हो जाती है और दिमाग भी एकाग्र रहता है.

यह भी पढ़े :  Amavasya 2022 : नए साल की पहली आमवस्या में करे पितृ दोष से मुक्ति के उपाय.

धार्मिक मान्यतानुसार
शास्त्रों के अनुसार तिलक लगाने से ग्रहों में सुधार होता है और इससे अटके हुए काम भी बनते हैं. माना जाता है कि अगर दिन के अनुसार तिलक लगाया जाए तो फल अधिक मिलता है. माना जाता है कि सोमवार के दिन सफेद चंदन का तिलक लगाने से मन शांत रहता है.

मंगलवार के दिन चमेली के तेल में घोलकर सिंदूर लगाना शुभ होता है क्योंकि इससे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. बुधवार के दिन सूखा सिंदूर लगाना अच्छा माना जाता है. गुरुवार के दिन पीला चंदन या हल्दी का तिलक लगाएं, क्योंकि घर में सुख-समृद्धि आती है. शुक्रवार के दिन लाल चंदन या कुमकुम का तिलक लगाना चाहिए, क्योंकि इससे समृद्धि आती है. शनिवार के दिन भस्म का तिलक और लाल चंदन का तिलक लगाना चाहिए क्योंकि इससे जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं. रविवार के दिन लाल चंदन लगाना चाहिए क्योंकि व्यक्ति को मान-सम्मान और धन की प्राप्ति होती है.