Thursday Tips : मां लक्ष्मी की जगह अलक्ष्मी का हो जाता है वास गुरुवार के दिन बाल धोने से छा जाती है कंगाली.

Thursday Vastu Tips: ज्योतिष शास्त्र में हर दिन को लेकर कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. अगर इन नियमों का पालन न किया जाए, तो अमूक ग्रह कमजोर होने लगता है. साथ ही व्यक्ति को कई तरह के दोषों का सामना करना पड़ता है. गुरुवार को लेकर भी ऐसे ही कुछ नियम बताए गए हैं. घर के बड़े-बुजुर्ग या महिलाओं को कहते सुना होगा कि गुरुवार के दिन बाल नहीं धोना चाहिए. साथ ही, इस दिन बाल काटने और नाखून काटने से भी बचें. लेकिन बहुत कम लोग ही हैं, जो इसके पीछे का कारण जानते हैं.

ऐसा माना जाता है कि अगर महिलाएं गुरुवार के दिन सिर धोती हैं, या फिर नाखून या बाल काटती हैं, तो इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर छोड़कर चली जाती हैं. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आने लगती हैं. मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वास होने लगता है. व्यक्ति के घर में कंगाली छा जाती है. गुरुवार का दिन लक्ष्मी नारायण का दिन होता है. इस दिन धार्मिक ग्रंथों में बाल धोने, बाल काटने, नाखून काटने और शेविंग करने आदि की मनाही होती है.

इसलिए नहीं धोते गुरुवार के दिन बाल
ज्योतिष शास्त्र में गुरुवार को पति और संतान का कारक माना गया है. अगर इस दिन कोई महिला बाल आदि धोती है, तो इससे उसका गुरु कमजोर हो जाता है. इसका प्रभाव महिला के पति और संतान पर देखने को मिलता है. वहीं, बाल और नाखून काटने के पीछे ये कारण है कि गुरुवार के दिन ऐसा करने से धन हानि होती है. और व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है.

यह भी पढ़े :  Chanakya Niti :अमीर आदमी को भी कंगाल बना देती हैं ये चीजें, आपके पास पैसा आए तो न करें ऐसी गलतियां.

गुरुवार के उपाय

– गुरुवार के दिन ऊपर बताए कामों को करने से परहेज करना चाहिए. खासतौर से महिलाओं को ये कार्य करने से बचना चाहिए.

– बृहस्पति देव को खुश करने के लिए व्यक्ति को उस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है.

– भगवान विष्णु की पूजा-अराधना करनी चाहिए.

इस दिन पूजा के समय भगवान विष्णु को पीले रंग की चीज का भोग लगाएं. साथ ही, केला भी अर्पित करें.