Tave ke Upay : जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार तवे से जुड़ा सुख-समृद्धि का कनेक्शन.

Tave ke Upay: घर की रसोई (Kitchen) में तवे पर रोटियां बनते तो हम सबने देखी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में इस्तेमाल होने वाला तवा आपके जीवन में सुख-समृद्धी का कारक बन सकता है. किचन में इस्तेमाल होने वाले बर्तन घर में शुभता-अशुभता का कारण बन सकते हैं. ऐसे में इनका उपयोग करते समय कुछ विशेष बातों का ख़्याल रखना जरूरी होता है. यदि आपका किचन ओपन किचन है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी बाहरी व्यक्ति की नजर आपके तवे पर ना पड़े. इसके लिए आपको तवे को ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां पर बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति की सीधी नजर आपके किचन या तवे पर नहीं पड़े. बाहरी लोगों की नजर तवे पर पड़ना अशुभ माना जाता है.

अक्सर हमने अपने घर के बड़े-बुजुर्गों को रोटी बनाने से पहले तवे पर नमक छिड़कते और पहली रोटी गाय के लिए निकालते देखा होगा. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में अन्न और धन बना रहता है.

वास्तु के अनुसार किचन में तवे और कड़ाई को कभी उल्टा करके नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में धन हानि के साथ अचानक होने वाली दुर्घटनाओं में वृद्धि होने की संभावना बनी रहती है.

ऐसा माना जाता है कि तवे और कढाई को साफ़ करते समय उसे किसी पैनी चीज़ से नहीं खुरचना चाहिए. इसके अलावा तवे या कढाई में खाना खाना भी अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर का वास्तुदोष बिगड़ सकता है.

अक्सर यह भी देखा जाता है कि लोग रात का भोजन बनाने के बाद तवे को वैसा ही छोड़ देते हैं. ऐसा करने से मां अन्नपूर्ण नाराज हो सकतीं है. इसलिए रात को घर का भोजान बनाने के बाद तवे को अच्छी तरह से धो कर रखना चाहिए.

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 9 April 2022 आर्थिक राशिफल : आज इन राशियों के लिए धन लाभ का दिन, खर्च पर रखें कंट्रोल.

घर की स्त्रियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि गर्म तवे पर पानी ना पड़े. इससे घर पर मुसीबतें आने का ख़तरा रहता है. ऐसा माना जाता है कि गर्म तवे पर पड़ने वाली पानी की बूंदों की ध्वनी की आवाज आपके घर में नकारात्मकता लाती है.