SURYA DEV : पैसे से पर्सनालिटी तक, इस राशि वालों पर साफ दिखता है सूर्य की कृपा का असर; जानें वजह.

जिंदगी में सफलता, सेहत और ऊंचा पद पाने के लिए सूर्य की कृपा बहुत जरूरी है. ऐसे में कुंडली में सूर्य कमजोर हो तो कुछ उपाय कर लेना ही बेहतर होता है.

ज्‍योतिष में सूर्य को ग्रहों का राजा माना गया है. उनसे मिली ऊर्जा से ही जीवन चलता है. वे ही सफलता और सेहत देते हैं. जिन जातकों की कुंडली में सूर्य मजबूत होता है, उन्‍हें अपनी जिंदगी में सारे सुख मिलते हैं. लिहाजा जिंदगी में उन्‍नति के लिए सूर्य की कृपा बहुत जरूरी है. हालांकि सूर्य के मित्र और शत्रु ग्रहों के मुताबिक संबंधित राशि वाले जातकों को सूर्य अच्‍छे और बुरे फल देते हैं लेकिन एक राशि ऐसी है, जिस पर सूर्य की कृपा हमेशा रहती है. यदि ये जातक रविवार को सूर्य की पूजा कर लें तो इनके लिए किसी भी काम में सफल होना मुश्किल काम नहीं है.

इस राशि पर सूर्य रहते हैं मेहरबान
सूर्य देव सिंह राशि के जातकों पर हमेशा मेहरबान रहते हैं क्‍योंकि वे सिंह राशि के स्‍वामी हैं. सूर्य की कृपा का असर इनकी जिंदगी पर साफ झलकता है. सूर्य के कारण सिंह राशि के जातक बेहद आत्‍मविश्‍वासी, उत्‍साही और निडर होते हैं. इनमें बहुत अच्‍छे लीडर बनने के गुण होते हैं. इसके अलावा वे जिंदगी में खूब तरक्‍की पाते हैं और ऊंचे मुकाम पर पहुंचते हैं. हालांकि सूर्य की कृपा बाकी राशि वाले जातक भी आसानी से पा सकते हैं. लेकिन बाकी राशि वाले जातक भी सूर्य देव की ऐसी कृपा आसानी से पा सकते हैं.

ये है सूर्य की कृपा पाने का तरीका
रविवार की सुबह नहाकर, साफ कपड़े पहनकर सूर्य को जल अर्पित करना उनकी कृपा पाने का सबसे आसान तरीका है. बेहतर है कि इस जल में लाल फूल या रोली-अक्षत भी मिला लें. इस दौरान ऊं घृणि सूर्याय नम: मंत्र का जाप भी करें. इस मंत्र का एक माला तक जाप करना बहुत उत्‍तम होगा. इसके अलावा आदित्‍य हृदय स्‍त्रोत का पाठ करना कुंडली में सूर्य को मजबूत करता है. साथ ही सूर्य की कृपा बाकी ग्रहों का नकारात्‍मक असर भी कम कर देती है. इससे व्‍यक्ति को हर क्षेत्र में शुभ फल मिलने लगते हैं.